जिस गेंदबाज ने ली थी ह्यूज की जान, इंडिया के ख़िलाफ़ करेगा टेस्ट डेब्यू

– विनय कुमार

टीम इंडिया (Team India) बीते बुधवार ऑस्ट्रेलिया के दौरे के कूच कर गई। इस दौरे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20, ODI और TEST MATCH कि सीरीज़ होगी। ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने आज गुरुवार, 12 नवंबर को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test Series) के लिए टीम ऑस्ट्रेलिया की 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी।

टीम ऑस्ट्रेलिया (Team Australia) में उस घातक गेंदबाज का नाम भी शामिल है, जिसकी खतरनाक बाउंसर से फिलिप ह्यूज के गर्दन (Neck Injury) पर गंभीर चोट लगी थी। 25 नवंबर 2014 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में (Sydney Cricket Ground) में ‘शेफील्ड शील्ड’ मैच के दौरान (Sheffield Shield बल्लेबाज़ी करते हुए वो घायल हो गए थे। गेंद इतनी तेज़ थी कि उनके नर्वस सिस्टम को गहरी चोट लगी थी और उनके ब्रेन में हेमरेज हो गया था और कुछ दिनों कोमा में रहने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। क्रिकेट की दुनिया को हिलाकर रख देने वाली यह दुर्घटना 6 साल पहले 27 नवम्बर 2014 को हुई थी। जिसकी गेंदबाज़ी से फिलिप ह्यूज की मौत हो गई उस बॉलर का नाम सीन एबॉट है।

खेल के मैदान में घाटी इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया के सीमर सीन एबॉट को झकझोर दिया, वो बेहद निराश हो गए। ‘शेफील्ड शील्ड’ में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी कर रहे 25 साल के युवा बल्लेबाज़ फिलिप ह्यूज, एबॉट की फेंकी गई गेंद से घायल होकर ज़मीन पर गिर गए थे। हालांकि, बल्लेबाजी के दौरान फिलिप ह्यूज ने हेलमेट पहना था, लेकिन गेंद गर्दन में लगी और वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उनके घायल होते ही उन्हें फ़ौरन स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया। सीन एबॉट भी उन्हें देखने अस्पताल गए थे। लेकिन, ह्यूज को बचाया नहीं जा सका।  

इस घटना ने सीन एबॉट को सदमे में डाल दिया था। इससे उबरना बहुत मुश्किल सा था। 6 साल पहले जब ये हादसा हुआ था तब गेंदबाज़ सीन एबॉट सिर्फ 22 साल थे। जिस गेंद से फिलिप ह्यूज को घातक चोट लगी, उस गेंद पर सीन एबॉट ने “आई एम सॉरी फिल” ( ) लिखा। लम्बे अरसे के बाद सीन एबॉट अपनी टीम के साथियों, परिवार और दोस्तों की मदद से उस सदमे से बाहर आएऔर एक बार फिर क्रिकेट के मैदान का रुख किया। वक़्त के साथ-साथ धीरे-धीरे सीन एबॉट ने सदमे से उबरते हुए क्रिकेट के मैदानों में अच्छी वापसी की।  और, भारत के ख़िलाफ़ होने वाली टेस्ट सीरीज़ में उन्हें टीम ऑस्ट्रेलिया का हिस्सा बनाया गया है। 

भारत के ख़िलाफ़ नज़र आ सकते हैं मैदान में सीन एबॉट

सीन एबॉट ऑस्ट्रेलिया के लिए एकदिवसीय (ONE DAY MATCH) और टी 20 खेल चुके हैं। लेकिन अबकी बार उन्हें भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में मौका दिया जा सकता है। ख़बरों के मुताबिक, टीम ऑस्ट्रेलिया में उनका नाम तो है, लेकिन, भारत के ख़िलाफ़ 17 दिसंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज (Test Series) के प्लेइंग इलेवन में अगर उन्हें खेलने का मौका मिलता है, तो वह टेस्ट (TEST MATCH) में इसी वक़्त डेब्यू कर सकते हैं। यही नहीं, सीन एबाॅट को भारत के ख़िलाफ़ वनडे (एकदिवसीय मैच) और टी 20 सीरीज के लिए भी टीम ऑस्ट्रेलिया(Team Australia) में भी शामिल किया गया है। गौरतालाब है कि, भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा 27 नवंबर, 2020 को एकदिवसीय श्रृंखला (One Day Series) के साथ शुरू होना है।