New Zealand
AP/PTI Photo

    बर्मिंघम. मैट हेनरी की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन चाय से पहले वापसी करते हुए मेजबान टीम का स्कोर चार विकेट पर 152 रन कर दिया। पहले सत्र में बिना विकेट खोए 67 रन बनाने वाले इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में 85 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए। तेज गेंदबाज हेनरी ने दो जबकि नील वैगनर और स्पिनर ऐजाज पटेल ने एक-एक विकेट हासिल किया। चाय के समय पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 73 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि दूसरे छोर पर डेन लॉरेंस 11 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं।

    लंच के बाद पहले ओवर की अंतिम गेंद पर ही हेनरी ने सलामी बल्लेबाज डोम सिबले (35) को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराके बर्न्स के साथ उनकी 72 रन की साझेदारी का अंत किया। वैगनर ने अगले ओवर में जैक क्राउली को डेरिल मिशेल के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल पाए। हेनरी ने इसके बाद कप्तान जो रूट को भी चार रन के स्कोर पर ब्लंडेल के हाथों कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन किया।

    पटेल ने चाय से पहले के अंतिम आधे घंटे में ओली पोप (19) को भी ब्लंडेल के हाथों कैच कराके इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। इससे पहले सुबह के सत्र में न्यूजीजैंड के कप्तान टॉम लैथम ने पांच गेंदबाजों को आजमाया लेकिन उनमें से कोई भी टीम को सफलता नहीं दिला पाया।

    न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग के बिना उतरी है जो पीठ में जकड़न से उबरने में नाकाम रहे। उनकी जगह ब्लंडेल ने ली। न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन भी अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह लैथम कप्तानी की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। न्यूजीलैंड की टीम में छह बदलाव हुए हैं जिसमें तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की वापसी भी शामिल है। इंग्लैंड ने एक बदलाव करते हुए निलंबित तेज गेंदबाज ओली रोबिनसन की जगह ओली स्टोन को टीम में शामिल किया है। जेम्स एंडरसन इस मुकाबले के लिए उतरते ही इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले क्रिकेटर बने। यह उनका 162वां टेस्ट है। (एजेंसी)