Rassie van der Dussen

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में लगातार परेशानियों से जूझ रही राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के चाहनेवालों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। पहले ही मैच में चोटिल हो जाने के कारण पूरे सीजन से बाहर हो जाने वाले शानदार बल्लेबाज बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की जगह राजस्थान रॉयल्स ने रिप्लेसमेंट खिलाड़ी ढूंढ लिया है, जो जल्दी ही टीम के साथ जुड़ जाएगा। 12 अप्रैल को पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS) के खिलाफ हुए मुकाबले में बेन स्टोक्स की उंगली में फ्रैक्चर आया था, जिसके बाद वह पूरे ताज़ा सीजन (IPL 2021) से बाहर हो गए और इंग्लैंड अपने घर लौट गए।

    राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने आईपीएल सीजन के बचे हुए मैचों के लिए साउथ अफ्रीका के शानदार बल्लेबाज रासी वैन डेर दुसैं (Rassie van der Dussen) को बतौर रिप्लेसमेंट जोड़ने का फैसला किया। गौरतलब है कि सिर्फ 50 लाख रुपए की बेस प्राइस वाले इस बेहतरीन खिलाड़ी को आईपीएल 2021 की 18 अप्रैल को चेन्नई में हुई नीलामी में आठ मैंने किसी भी फ्रेंचाइजी टीम ने तवज्जो नहीं दी थी और रासी वैन डेर दुसैं (Rassie van der Dussen) अनसोल्ड रह गए थे।

    दुसैं की बात की जाए तो वह मिडल ऑर्डर के बेहतरीन बल्लेबाज हैं और 126 T20 मैचों में 31.31 की औसत से 3824 रन बना चुके हैं। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ समाप्त हुई द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series South Africa vs Pakistan) में शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीरीज में उनके बल्ले से 2 वनडे मैचों में 183 और 2 T20 मैचों में 86 रन बनाए थे।

    पाकिस्तान के खिलाफ T20 सीरीज (South Africa vs Pakistan T20 Series 2021) में दुसैं की स्टाइक रेट 153.57 की रही। रासी वैन डेर दुसैं  (Rassie van der Dussen) के अंतर्राष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने 8 टेस्ट मैचों में 34.64 की औसत से 485 रन, 23 वनडे मैचों में 80.90 की औसत से 890 रन और 20 T20 इंटरनेशनल मैचों में 41.86 की औसत से 628 रन बनाए हैं।

    गौरतलब है कि, राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का इस ताज़ा सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन रहा है।  इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा ऑर्चर (Jofra Archer) लीग के शुरू होने से पहले कोहनी की इंजरी के कारण बाहर हो गए थे, जबकि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पहले मैच के बाद निकल लिए। 

    उनके बाद कोरोना महामारी की भयानक रूप को देखते हुए  लिविंग लियामस्टोन (Liam Livingst) और एंड्रयू टॉय(Andrew Tye) आईपीएल 2021 छोड़ कर घर लौटने का फैसला किया। फिलहाल टीम के पास अब जोस बटलर (Josh Butler), क्रिस मॉरिस (Chris Morris), डेविड मिलर (David Miller) और मुस्ताफिजुर रहमान (Mustafizur Rahman) सिर्फ 4 विदेशी खिलाड़ी ही बचे हैं।