सचिन तेंदुलकर की छुपी कहानी आई सामने, ‘इस’ पाकिस्तानी से जब डर गए मास्टर ब्लास्टर

    -विनय कुमार

    दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक और ‘God of Cricket’ कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) को लेकर कहा जाता है कि ऐसा कोई शॉट नहीं है, जो उनके बल्ले से नहीं निकला हो। और मास्टर ब्लास्टर को लेकर जब ये सुनने को मिले कि उन्होंने किसी स्पिनर से आसान गेंदबाजी करने की गुजारिश की थी, तो यह बात कुछ पचती नहीं। पाकिस्तान क्रिकेट तीममके पूर्व धाकड़ खिलाड़ी सईद अजमल (Saeed Ajmal) के मुताबिक, सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक बार मैच के दौरान उनसे आसान बोलिंग करने की गुज़ारिश की थी।

    हालांकि, इस मामले के पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प है। ये कहानी उस मैच से जुड़ी है जब, एक वनडे मैच 5 जुलाई 2014 को लॉर्ड्स के मैदान पर ‘मेरिलबोन क्रिकेट क्लब’ (MCC) और ‘रेस्ट ऑफ वर्ल्ड’ (ROW) के बीच खेला गया था। सईद अजमल उस मैच में MCC की से खेल रहे थे। MCC की कमान सचिन तेंडुलकर के हाथ में थी। शेन वॉर्न ‘रेस्ट ऑफ वर्ल्ड’ (ROW) कप्तान थे। ये एक चैरिटी मैच था।

    सईद अजमल ने अपने शुरुआती 4 ओवर की घातक गेंदबाजी में 4 खिलाड़ियों को आउट कर पवेलियन भेज दिया था।

    उन्होंने ‘Cricket Pakistan’ के यूट्यूब चैनल पर एक इंटरव्यू में उस मैच को याद करते हुए कहा, “दरअसल, वह एक दोस्ताना मैच (Friendahip Match) था। ऐसे में एक खिलाड़ी को विकेट पर निश्चित समय बिताने की आवश्यकता थी, ताकि ज्यादा से ज्यादा फंड इकट्ठा हो सके। लेकिन, जब मैच शुरू हुआ तो मैंने 4 ओवर में 4 विकेट चटका दिए।”

    सईद अजमल (Saeed Ajmal) ने कहा, “तब वह (Sachin Tendulkar) मेरी तरफ दौड़ते हुए आए और कहा- ‘सईद भाई, आप मैच को बहुत सीरियसली से नहीं लें, क्योंकि यह एक चैरिटी मैच (Charity Match) है। यह उन लोगों के लिए है जो यहां लुत्फ़ उठाते आए हैं। उनके पास खाने-पीने की चीजें होंगी। मैच 6:30 से पहले मैच (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब’ (MCC) बनाम ‘रेस्ट ऑफ वर्ल्ड’ (ROW) जल्दी खत्म नहीं होना चाहिए, लेकिन आप इसे एक बजे ही खत्म करने पर आमादा हैं।”

    सईद अजमल ने बताया, “इस पर मैंने उनसे (Sachin Tendulkar) कहा- ‘मैं बिल्कुल वैसी ही गेंदबाजी कर रहा हूं, जैसी मैं आम तौर पर टॉप के खिलाड़ियों के सामने करता हूं।’ तब उन्होंने कहा कि मैं आपकी बात से सहमत हूं, लेकिन यह एक चैरिटी मैच (Charity Match) है, इसलिए फंड इकट्ठा करना पड़ता है। इसलिए मैच का लुत्फ उठाएं, क्रिकेट खेलें और मज़ करें।”

    उस मैच में अजमल के शुरुआती 4 ओवर में 4 विकेट चटकाने के बावजूद सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने उन्हें गेंदबाजी आक्रमण से हटा दिया। उस मैच में ‘ROW’ की तरफ से युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने बहुत ही शानदार पारी खेली थी। युवराज सिंह ने 8 चौके और 6 छक्के की मदद से 134 गेंदों में 132 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उनकी धुआंधार बल्लेबाजों की बदौलत ‘ROW’ ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 293 रन बनाए।

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब’ (MCC) की तरफ से सचिन तेंडुलकर और एरोन फिंच (Aaron Finch) ने पारी की शुरुआत की। सचिन और फिंच ने पहले विकेट के लिए 107 रनों की शानदार साझेदारी की। फिंच ने 23 जानदार चौके और जानदार 6 छक्के की मदद से 145 गेंद में 181 रन लगा डाले। शानदार शुरुआत के बाद ‘Rest of World’ ने ब्रायन लारा (Brian Lara) और शिवनारायण चंद्रपाल की अच्छी पारियों की मदद से 45.5 ओवर में 7 विकेट लेकर 296 रन बना मैच पर कब्जा कर लिया।