ICC T20 World Cup

    -विनय कुमार

    भारत की मेज़बानी में इस साल खेले जाने वाले ‘आईसीसी T20 विश्व कप’ (ICC T20 WORLD CUP 2021) पर फिलहाल काले बादल मंडरा रहे हैं। भारत में कोरोना महामारी की दूसरी जानलेवा लहर के कारण ICC T20 वर्ल्ड कप की मेज़बानी पर अभी फैसला आना बाकी है। इसी मामले को लेकर ICC (International Cricket Council) की आने वाले गुरुवार को वर्चुअल मीटिंग होने जा रही है। यूं तो इस मीटिंग में फैसले का टलना करीब-करीब तय माना जा रहा है।

    गौरतलब है कि BCCI ने हाल ही में कहा था कि वो ICC से इस पर अंतिम फैसला लेने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय मांगेगा। BCCI की तरफ से ICC की इस बैठक में पहले सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) शामिल होने वाले थे, लेकिन ताजा खबरों के अनुसार, गांगुली ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैच UAE में आयोजित कराने के लिए ‘अमीरात क्रिकेट बोर्ड’ (Emirates Cricket Board) से बुधवार को मीटिंग होगी। ICC की तरफ से होने वाली इस मीटिंग में कुछ भी बड़ा होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन इस बात का अंदाजा ज़रूर है कि 1 जुलाई को BCCI अपनी दूसरी AGM में यह फैसला ले लेगा।

    खबर तो ये भी महत्वपूर्ण है कि ICC 18 जुलाई को आयोजित होने वाली सालाना बैठक में ‘ICC T20 World Cup 2021’ के आयोजन पर अंतिम फैसला ले लेगा। इस बातवाई तो आप वाकिफ होंगे ही कि, BCCI ने ‘IPL 2021’ के बाकी बचे मैचों का आयोजन करने के लिए 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच का विंडो फाइनल किया है, जिसमें लीग (IPL League Matches 2021) के बचे हुए 31 मैचों का आयोजन UAE में किया जाएगा।

    BCCI के एक सूत्र ने बयान दिया, “भारत में कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) के मामलों में कमी आई है, लेकिन अभी ऐसी स्थिति नहीं है कि हम वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2021) की मेजबानी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता का वादा कर सकें। हमारे अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly BCCI President) और सचिव जय शाह (Jay Shah Secretary BCCI) ने इस पर निर्णय लेने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय (extra time) मांगा है। इस दौरान उन्हें सरकार की तरफ से भी आयोजन को लेकर सलाह मिल जाएगी। अगर BCCI ‘T20 वर्ल्ड कप 2021’ की मेजबानी करने का फैसला करता है, तो हम इसे 9 की बजाय सिर्फ 3 जगहों पर ही आयोजित करा सकेंगे।”

    BCCI को इसके साथ ही एक और मुसीबत का भी सामना करना पड़ रहा है। ICC की तरफ से आयोजित होने वाले टूर्नामेंट्स में सरकार से मिलने वाली छूट को लेकर चर्चा जारी है, जिसमें ICC छूट की मांग कर रहा है। जबकि, सरकार (Indian Government on ICC Matches Rebates) की तरफ से अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। गौरतलब है कि ICC की तरफ से होने वाली इस बैठक में 2023 से 2031, तक 8 सालों के लिए भविष्य के दौरा कार्यक्रम (Future Tour Programs FTP) पर भी चर्चा की जाएगी।