चोट के कारण ‘T20 स्पेशलिस्ट तेज़ गेंदबाज’ के करियर का हुआ अंत, झटके थे 614 विकेट

    Loading

    -विनय कुमार

    दुनिया के सबसे लोकप्रिय भारतीय लीग क्रिकेट के ‘महाकुंभ’ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20 TOURNAMENT) में  ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) की टीम से खेलने वाले इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैरी गर्नी (Left Arm Fast Bowler Harry Gurney) ने बीते शुक्रवार, यानी कल, क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हैरी गर्नी ने इंग्लैंड की टीम में शामिल होकर आज से करीब 7 साल पहले, मई 2014 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भी 2014 में ही खेला था। 

    हैरी गर्नी ने अपने छोटे से अंतरराष्ट्रीय करियर ।इन इंग्लैंड के लिए 10 वनडे और 2 T20 I मैच खेले। हालांकि, उन्होंने क्रिकेट खेलते हुए अपने करियर में दुनिया के कई लीग क्रिकेट में खेलते हुए नजर आए और T20 क्रिकेट के स्पेशलिस्ट बोलर के तौर पर मशहूर हुए।

    गर्नी ‘बिग बैश लीग’ (BIG BASH LEAGUE, BBL) में ‘मेलबर्न रेनेगेड्स’ टीम की तरफ से खेले और उनकी टीम ने खिताब भी जीते। ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ (CPL) में ‘बारबाडोस’ की टीम से खेले और इस टीम को भी खिताब जीतने में बड़ी भूमिका निभाई। यही नहीं, ‘IPL 2019’ में ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) की टीम में भी वो रहे। 

    गौरतलब है कि, हैरी गर्नी (Harry Gurney) ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 614 विकेट हासिल किए। लेकिन, चोटिल होने के कारण सिर्फ 34 साल की उम्र में उन्हें क्रिकेट करियर को अलविदा कहना पड़ा। पिछले साल 2020 में  ‘T20 BLAST’ के दौरान उनके कंधे में गंभीर चोट लगी थी। 

    क्रिकेट को अलविदा कहते हुए T20 cricket में 614 विकेट चलाने वाले घातक तेज़ गेंदबाज  हैरी गर्नी बेहद इमोशनल हो गए और भावुक होकर उन्होंने कहा कि उनका करियर खत्म हो रहा है, जिससे वो काफी निराश हैं। उन्होंने 24 साल तक क्रिकेट खेले हैं और इस लंबी और यादगार यात्रा को कभी नहीं भूलेंगे।

    गर्नी ने कहा, “मेरा क्रिकेट को अलविदा कहने का वक्त आ गया है। कंधे की चोट से उबरने के लिए मैंने काफी कोशिश की, लेकिन नहीं हो सका। चोट के कारण करियर का खत्म होना बेहद निराशाजनक है। लेकिन, मैं इस खेल के प्रति अपनी दीवानगी नहीं भूल पाजंगा। मैंने 10 साल की उम्र में पहली बार गेंद पकड़ी थी, और 24 साल की इस यात्रा को कभी नहीं भूल सकूंगा।”

    प्रफेशनल क्रिकेट करियर को लेकर गर्नी (Harry Gurney) ने कहा, “मेरे करियर के लिए इंग्लैंड की टीम से खेलना, आईपीएल (IPL T20 TOURNAMENT) में शामिल होना, डोमेस्टिक क्रिकेट और विदेशों में 8 ट्रॉफी जीतना (T20 Blast, Big Bash League, CPL) मेरी खास उपलब्धियां रहीं। मैं हमेशा से क्रिकेट छोड़ने को लेकर मानसिक तौर पर तैयार था, लेकिन अब चोट के कारण जब मेरा करियर खत्म हो रहा है, तो ये लम्हा मुझे बेहद निराशाजनक लग रहा है।”