RR के कप्तान ने कहा -“अगर ये खिलाड़ी क्रीज पर टिक गया, तो जीत पक्की’

– विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL T20, 2020) की 50 वीं भिड़ंत शुक्रवार, 30 अक्टूबर 2020 को अबुधाबी के शेख ज़ायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium, Abu Dhabi, United Arab Emirates) में हुई। इस भिड़ंत में मैच शुरू होने से पहले ये मान जा रहा था कि लगातार 5 मैच जीतने वाली कप्तान के.एल.राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) छठी भिड़ंत भी जीत जायेगी। लेकिन, ये हो न सका।  किंग्स इलेवन पंजाब के विजय-रथ को राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाड़ियों ने रोक दिया। राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच हुए इस मैच को राजस्थान रॉयल्स ने बड़ी आसानी से जीत लिया। राजस्थान रॉयल्स ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF IPL T20, 2020)  में जाने की जुगत में हर हाल में इस मैच को जीतना चाहती थी, इस जीत के साथ अभी भी राजस्थान रॉयल्स के ‘प्ले-ऑफ’ में जगह बनाने जीत लिया उम्मीदें बरकार हैं। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) पर हुई आसान जीत को लेकर राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बात की और इस मैच में अपने धाकड़ खिलाड़ी बेन स्टोक्स की जमकर तारीफ़ की।

कांटे की टक्कर नहीं, आसानी से जीते  

UAE में मौसम बदल रहा है। मौसम के बदलते तेवर के साथ विकेट में भी मौसम का असर हो रहा है।  जिसे देखते हुए टॉस (TOSS WON, MATCH 50, IPL T20, 2020) जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया। किंग्स इलेवन पंजाब ने 185 रनों का एक अच्छा ख़ासा लक्ष्य दिया। ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल ने शानदार 99 रनों की पारी खेली जिसमें 8 धमाकेदार छक्के और 6 शानदार चौके भी शामिल रहे।

किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से दिए गए 185 रनों के लक्ष्य को चीज़ करने राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी मैदान-ए-जंग में उतरे। राजस्थान रॉयल्स ने ढाई ओवर बाकी रहते यानी, सिर्फ 17.3 ओवर में 7 विकेट से इस लसक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया और किंग्स इलेवन पंजाब पर आसान जीत दर्ज की।

इस भिड़ंत को जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स की ‘प्ले-ऑफ’ ( ) में पहुंचने की उम्मीदें फिलहाल बरकरार हैं। टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, “टीम एक बार फिर से फॉर्म में है। बेहतर होता कि हम कुछ मैच पहले ही जीत लेते। टीम सही समय पर लय में है। अब हमें बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है। टीम के पास बटलर के लिए एक योजना है। टीम में किसे मौका दिया जाएगा और किसे टीम से बाहर रखा जाएगा, यह भी योजना के अनुसार तय किया जाता है। इसलिए 5 नंबर पर बटलर को मौका दिया गया। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर अब नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हैं। इस स्थान पर उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला।” कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, “बटलर को पिछले गेम में खेलने का मौका नहीं मिला था, इसलिए हमने उन्हें नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। हम मैच आसानी से जीतकर खुश थे। इसलिए हमारी ‘नेट रन रेट’ (NET RUN RATE IPL T20, 2020) में सुधार हुआ। बेन स्टोक्स ने पिछले दो मैचों में अच्छा खेल दिखाया है।”

बेन स्टोक्स की हुई तारीफ़ 

Ben Stokes 01

राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान स्टीव स्मिथ ने हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स की तारीफ़ करते हुए कहा, “बेन स्टोक्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। हम हमेशा खिलाड़ियों के साथ चर्चा करते हैं, और उनसे सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करते हैं। यदि वह अधिक समय तक मैदान पर रहे, तो हमें पता है कि टीम जीतेगी। हमारा ध्यान अब आने वाले मैचों पर है। “

बहरहाल, राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए दिल्ली अभी दूर है। अभी आने वाले मैच उसे जीतने होंगे। साथ ही ‘प्ले-ऑफ’ (PLAY-OFF IPL T20, 2020) में उसके जाने को लेकर किस्मत अन्य टीमों की जीत और हार के साथ-साथ ‘नेट रन रेट’ के बदलते समीकरण तय करेंगे।