cricket

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. दुनिया की सबसे मशहूर T20 लीग क्रिकेट ‘आईपीएल टूर्नामेंट’ (IPL T20 TOURNAMENT) के सीज़न-14 यानी IPL 2021 का आयोजन इस साल अपने तय समय पर भारत में ही कराया गया था, लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी खतरनाक लहर के कारण  टूर्नामेंट को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था

     सीजन के सिर्फ 29 मैच हो खेले जा सके थे। टूर्नामेंट के बीच में ही बायोबबल में कुछ टीम के खिलाड़ियों के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के कारण BCCI को टूर्नामेंट बीच में ही रोकना पड़ा था। ‘IPL 2021’ सीजन के 31 मैच अभी बाकी हैं। और, उन 31 मैचों के लिए आईसीसी टूर्नामेंट और हर देश के क्रिकेट कैलेंडर के शेड्यूल की वजह से BCCI के लिए विंडो निकाल पाना बहुत कठिन काम था। काफ़ी मशक्कत के बाद, BCCI ने ‘आईपीएल 2021’ के बचे मैचों के लिए 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच की नई विंडो निकाल ही ली। चूंकि अब सभी मैच UAE में कराए जाएंगे, ऐसे में UAE की मेज़बानी में होने वाले इस दूसरे चरण में विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करना BCCI के लिए अब बड़ा सिर दर्द बन गया है। रास्ता ढूंढा जा रहा है।

    BCCI ने जिस विंडो में ‘IPL 2021’ के बचे हुए मैच आयोजित कराने का फैसला किया है, उस दौरान वेस्ट इंडीज (West Indies) में खेली जाने वाली ‘कैरिबियन प्रीमियर लीग’ (Caribbean Premier League 2021 CPL) का आखिरी चरण निर्धारित था, जिसमें ज्यादातर खिलाड़ियों के शामिल होने के कारण IPL के लिए कठिनाई हो रही थी। इसे लेकर BCCI ने ‘क्रिकेट वेस्ट इंडीज’ (Cricket West Indies) से अपने शेड्यूल में बदलाव करने की बात की, जिसे  ‘Cricket West Indies’ बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

    ‘क्रिकेट वेस्ट इंडीज’ ने आज, बुधवार 14 जुलाई को ‘HERO CPL 2021’ के नए शेड्यूल की घोषणा कर दी और बताया है कि सेंट किट्स एंड नेविस (Saint Kitts and Nevis) की मेज़बानी में यह टूर्नामेंट 26 अगस्त से 15 सितंबर के बीच खेला जाना है। गौरतलब है कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ‘CPL 2021’ की शुरुआत 28 अगस्त से होनी थी और अंतिम मैच 19 सितंबर को खेला जाना था। लेकिन, BCCI की अपील पर वेस्ट इंडीज (West Indies Cricket) ने मंजूरी देते हुए ‘CPL 2021’ रिशेड्यूल कर दिया है।

    ‘क्रिकेट वेस्ट इंडीज’ ने BCCI की अपील को मानते हुए ‘CPL 2021’ को 3 दिन पहले (Prepone) आयोजित कराने और फाइनल मैच 4 दिन पहले शेड्यूल कर दिया। इससे अब खिलाड़ियों को ‘IPL 2021’ में शामिल होने से पहले करीब 5 दिन का वक्त मिल जाएगा, जो UAE में खिलाड़ियों को क्वारंटीन के काम आएगा। 

    गौरतलब है कि वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम ‘CPL 2021’ से पहले पाकिस्तान के खिलाफ (West Indies vs Pakistan Test Series 2021) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी, जो 24 अगस्त को समाप्त होगा। ‘CPL 2021’ का पहला मैच ‘गुयाना अमेजन वॉरियर्स’ (Guyana Amazon Warriors) और मौजूदा चैम्पियन ‘त्रिनबागो नाइट राइडर्स’ (Trinbago Knight Riders) की टीम के बीच खेला जाएगा।

    ‘CPL 2021’ का नया शेड्यूल