The road to becoming a Test champion is not easy, why did Sourav Ganguly say this?
File Pic

    -विनय कुमार

    आज से शुरू हो रहे ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (ICC World Test Championship Final) के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की जीत की राह आसान नहीं है। BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का यही मानना है। उनके मुताबिक, इस वक्त  न्यूजीलैंड की टीम अपनी बेस्ट फॉर्म में है। ऐसे में भारत की उससे इस पहले ‘विश्वयुद्ध’ की महाभिडंत आसान तो बिल्कुल नहीं होगी। लेकिन, ट्रॉफी जीतने को लेकर भारत से उनकी उम्मीदें बंधीं ज़रूर हैं। 

    सौरव गांगुली ने एक न्यूज चैनल से अपनी खास बातचीत में ये बातें कहीं। उनसे जब सवाल किया गया- ‘कल जब विराट कोहली को ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (WTC FINAL) के फाइनल के लिए साउथम्प्टन में टॉस के लिए जाते देखेंगे तो आपको कैसा लगेगा?’ इस सवाल के जवाब में गांगुली ने कहा, “किसी भी खिलाड़ी के लिए यह एक बहुत बड़ा क्षण है। एक तो पहली बार यह टेस्ट चैंपियनशिप (first ICC Test Championship) हो रही है। हम सब मानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट किसी भी खिलाड़ी के करियर में सबसे बड़ा मुकाम है। मैं समझता हूं कि विराट कोहली (Virat Kohli Captain) बहुत खुश होंगे और बहुत गौरव महसूस कर रहे होंगे कि वह पहली ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (WTC 2021) में भारत की कप्तानी करेंगे।”

    उन्होंने कहा, “भारत ने पिछले 2 साल में बहुत अच्छी क्रिकेट खेली है। यही वजह है कि आज वह ‘टेस्ट चैंपियनशिप’ के फाइनल (WTC FINAL 2021) में पहुंचा है।खासकर ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia Test Series 2020-21) का दौरा। जहां पर उन्होंने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद 2-1 से सीरीज जीती। बेशक, विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) उस समय टीम के साथ नहीं थे, लेकिन जीत, जीत ही होती है। मैं समझता हूं कि यह टीम (Team India) साउथम्प्टन में एक अलग आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।”

    जब गांगुली से यह पूछा गया कि क्या यह ट्रॉफी भारत आ रही है ? सौरव गांगुली ने कहा, “आशा करते हैं कि यह ट्रॉफी (ICC World Test Championship Trophy 2021) भारत में ही आए। देखिए खेल में तो आप कुछ कह नहीं सकते। खेल में कोई भी जीत सकता है। वैसे भी भारत का ऐसी टीम से मुकाबला (India vs New Zealand WTC) है, जिसे मैं समझता हूं कि वह अपने बेस्ट फॉर्म में है। मैं न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket) को बहुत समय तक देखा हूं।”

    सौरव गांगुली ने कहा, “मेरे हिसाब से पिछले 30-35 साल में यह सबसे बेहतरीन न्यूजीलैंड टीम (Best New Zealand Test Team) है। पूरी बैलेंस्ड टीम है। हाल ही में इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज (New Zealand vs England Test Series 2021) में हराया है। उनका भी आत्मविश्वास बहुत अच्छा रहने वाला है। इसलिए मैं समझता हूं कि इंडिया के लिए यह मौका, यह दौरा आसान नहीं होगा। क्योंकि, ऐसी टीम के साथ उनका पाला पड़ा है (WTC Final India vs New Zealand) जो इस समय बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रही है।”

    इंग्लैंड में 2 टेस्ट मैच खेलने का क्या न्यूजीलैंड को लाभ मिलेगा ?  इस सवाल के जवाब पर क्रिकेट की दुनिया में महान बल्लेबाज और बेहतरीन कप्तानों में से एक रहे  सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा, “बिल्कुल, लाभ तो थोड़ा मिलेगा ही। क्योंकि, वह (New Zealand) वहां की (इंग्लैंड की आबो-हवा में) में खेले हैं। टेस्ट फॉर्मेट में खेले हैं और इंग्लैंड से जीते हैं। इंग्लैंड को इंग्लैंड में हराना (to defeat English team in England is not so easy) इतना आसान नहीं है। मैं समझता हूं कि न्यूजीलैंड के लिए यह (WTC FINAL) बहुत अच्छा समय है।”