टी-20 वर्ल्ड कप में हैं कई दावेदार, लेकिन ‘गब्बर’ को हल्के में मत लेना

    – विनय कुमार 

    दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों को इस साल होने वाले ICC T20 WORLD CUP, 2021′ का इंतजार है। ऐसे में हर खिलाड़ी पूरी जान झोंककर मेहनत कर रहा की वह बेहतरीन प्रदर्शन करे ताकि हर हाल में उनसे वर्ल्ड कप की टीम में शामिल किया जाए। टीम इंडिया के गबरू बल्लेबाज ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) फिलहाल श्रीलंका के दौरे पर 3-3 मैचों की ODI और T20 सीरीज खेलने गई टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। 

    शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया की युवा टीम ने सीरीज का पहला वनडे मैच 18 जुलाई को 7 विकेट से जीत लिया। इस मैच में धवन का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने 86 रनों की विस्फोटक और कप्तानी पारी खेली और नॉट आउट रहे। जिसके बाद क्रिकेट की दुनिया की कई हस्तियों का मानना है कि आगामी ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के लिए धवन पूरी तरह तैयार हैं।

    टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वहीं वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने शिखर धवन को लेकर कहा कि धवन (Shikhar Dhawan) ऐसे खिलाड़ी हैं, जों आगामी World Cup ही नहीं, बल्कि 2023 में होने वाले वनडे वनडे (ICC ODI WORLD CUP, 2023) में भी प्लेइंग इलेवन के दावेदार हैं।

    शिखर धवन को हल्के न लें

    वसीम जाफ़र ने कहा कि शिखर धवन को बिलकुल नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। धवन ने भारत के व्हाइट बॉल क्रिकेट (White Ball Cricket ODI T20) में काफी योगदान दिया है। लेकिन, किसी तरह उनके योगदान पर  विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के प्रदर्शन की छाया आ जाती है।

    वसीम जाफ़र ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “जिस तरह से भारतीय टीम पिछले कुछ सालों में व्हाइट बॉल क्रिकेट (White Ball Cricket) में रैंक पर आई है, उसका काफी श्रेय (credit) शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भी जाता है। भले ही कभी-कभी उनका योगदान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की छाया (shadow) में रहता है। वे यकीनन एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लेकिन मेरा मानना है कि हमें शिखर धवन को हल्के में नहीं चाहिए और मैं उन्हें कम-से -कम एक या दो साल के लिए, इस  T20 World Cup और 2023 के 50 ओवर के World Cup (ODI World Cup) में खेलने के दावेदार खिलाड़ी के तौर पर देखता हूं।”

    ओपनिंग के कई दावेदार लेकिन..

    वसीम जाफ़र ने आगे कहा कि पिछले दो IPL सीज़न में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, जो ‘T20 WORLD CUP, 2021’ के लिए उनकी दावेदारी को मजबूत बनाता है। वसीम जाफ़र का मांान हैैे कि भारत कई कठिनाइयों से गुजर रहा है, और कई अनुभवी खिलाड़ी ओपनिंग स्लॉट (opening slot batting order) के लिए हैं। लेकिन, शिखर धवन को निश्चित तौर पर  टी और 50 ओवर के फाॅर्मेट (ODI Team India) की टीम से बाहर नहीं किया जा सकता।

    शिकार को बाहर रखना मुश्किल 

    उन्होंने कहा, “आप आगामी ‘T20 World Cup, 2021’ लिए शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को बाहर नहीं कर सकते। पिछले 2 सालों में उन्होंने जिस तरह से IPL में प्रदर्शन किया है, भले ही हम जानते हैं कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ओपनिंग करने वाले हैं, केएल राहुल (KL Rahul) दावेदार हैं, विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने कहा कि वह ओपनिंग करना चाहते हैं, पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) भी भविष्य में सलामी बल्लेबाजी के दावेदार के तौर पर नज़र आ रहे हैं। कई विकल्प हैं, लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को 50 ओवर या T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों (ODI T20) की टीम से बाहर नहीं रखा जाना चाहिए।”