Justine Langer

    -विनय कुमार

    ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer Coach Team Australia) बीते कुछ समय से क्रिटिक्स का निशाना बनते रहे हैं। खबरें उड़ी कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी उनसे खुश नहीं हैं और ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा कोच को अपने तौर-तरीकों में थोड़ी नरमी बरतनी होगी। ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने हालांकि, आधिकारिक तौर पर कभी भी टीम के कोच जस्टिन लैंगर और खिलाड़ियों के बीच उठे कथित विवाद को लेकर कोई इशारा नहीं किया। लेकिन, माना जा रहा है कि टीम के खिलाड़ी कोच की हद से ज्यादा सख्ती से खफा हैं।

    इसके साथ ही, भारतीय टीम के हालिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे में जिस तरह से टीम इंडिया के अनुभवहीन युवा खिलाड़ियों न ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में धूल चटाई, उस शर्मनाक और ऐतिहासिक हार ने भी कोच जस्टिन लैंगर की प्रतिष्ठा पर बट्टा लगाया। हालांकि जस्टिन टीम छोड़कर कहीं नहीं जा रहे और ऑस्ट्रेलिया  क्रिकेट टीम के हेड कोच के तौर पर बने रहना चाहते हैं।  

    फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम वेस्ट इंडीज के खिलाफ (Australia vs West Indies T20 Series 2021) T20 मुकाबले की तैयारी में लगी हुई है। वेस्ट इंडीज की ज़मीन पर होने जा रही इस सीरीज में 5 मैच खेले जाएंगे और उसके बाद 3 मैचों की ODI सीरीज खेली जाएगी।

    ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच जस्टिन लैंगर (Justin Langer Coach Team Australia) ने सीरीज से पहले कहा, “मैंने ऐसी कई खबरें पढ़ी, जो थोड़ी कन्फ्यूजिंग थी। सच कहूं तो कुछ बातें पढ़कर मुझे हर्ट भी हुआ है। लेकिन, पिछले 3 साल में मैंने जो टीम के लिए मेहनत की है, उसका बहुत अच्छा फीडबैक भी मिला है। अगर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड (Cricket Australia) और सीईओ और हाई परफार्मैंस मैनेजर को भरोसा है कि मैं टीम को आगे बढ़ाने के लिए सही व्यक्ति हूं, तो यकीनन मैं आगे बढ़ूंगा और मुझे अपने काम से बहुत लगाव है।”

    कोच लैंगर ने भारत के खिलाफ सीरीज (Australia vs India Test Series 2020-2021) हारने पर अफसोस जाहिर किया और कहा कि वे इस प्रदर्शन से बिल्कुल इत्तेफाक नहीं रखते। ऐसी हार उन्हें कतई पसंद नहीं है और कोई भी हारना पसंद नहीं करता।

    लैंगर ने आगे कहा, “मैं पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के प्रति समर्पित हूं, अपने काम से बहुत  प्यार करता हूं। मैं ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाड़ियों से प्यार करता हूं।”

    जस्टिन लैंगर का मानना है कि न तो ऑस्ट्रेलिया इस वक्त एक महान टीम (great team) है, और न ही वे खुद एक महान कोच (Coach) हैं, पर दोनों महानता के लक्ष्य को पाना ज़रूर चाहते हैं। उन्हींने कहा कि उनकी टीम (Australia Cricket Team) और वे इसके लिए कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं।