WTC Final

    -विनय कुमार

    आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP FINAL 2021) इंग्लैंड  के साउथम्पटन के मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है और भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहला दिन का मैच बारिश में धुल गया। जिसके बाद आज मैच के दूसरे दिन के पहले सेशन में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुबमन गिल (Shubman Gill) ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की।

    भारत की बल्लेबाज़ी की पहली पारी के 18वें ओवर में जब कॉलिन डि ग्रैंडहोम (Colin de Grandhomme) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के खिलाफ डीआर एस (DRS Decision Review System) का इस्तेमाल किया, तो कुछ ऐसा देखने मिला जिसने दुनिया भर के दिग्गजों के बीच सवाल खड़े कर दिए।

    दरअसल, जब रिव्यू लिया गया तो भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand WTC) के खाते में 3-3 रिव्यू नजर आए। हालांकि ICC के नियमों के अनुसार अगर मैच न्यूट्रल वेन्यू और न्यूट्रल अंपायर्स के बीच हो रहा हो, तो दोनों टीमों को 2-2 रिव्यू ही दिए जाते हैं। लेकिन ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (ICC World Test Championship Final) के फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड के खाते में 3-3 रिव्यू दिखाई दिए।

    आईसीसी के इस निर्णय पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सीमित ओवर्स के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch Captain Australia ODI T20I) ने सवाल उठाते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, “जब मैच के दौरान न्यूट्रल अंपायर मौजूद हैं तो दोनों टीमों को 3-3 रिव्यू कैसे दिए जा सकते हैं। मुझे लगता था कि यह सिर्फ डोमेस्टिक अंपायर्स की उपस्थिति में ही दिया जाता है।”

    गौरतलब है कि, आईसीसी (ICC) ने कोरोना महामारी के मद्देनजर टेस्ट मैच के दौरान दोनों टीमों को 3-3 रिव्यू (DRS( देने का नियम रखा है। इसके पीछे कारण यह है कि कोरोना महामारी की वजह से मैच के दौरान न्यूट्रल अंपायर्स का यात्रा कर पाना मुश्किल होता है। ऐसे में ICC ने डोमेस्टिक अंपायर्स (domestic umpires) का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हुए दोनों टीमों को एक-एक एक्स्ट्रा DRS देने का निर्णय लिया।

    गौरतलब है कि आईसीसी की तरफ से इस न्यूट्रल मैच (neutral Ground test match) में 3-3 रिव्यू देने का फैसला हैरान करने वाला है। लेकिन, हाल ही में हुई तकनीकी समिति (Technical Committee) की मीटिंग में ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के नए सीज़न  में सभी टीमों के पास 3-3 रिव्यू रखने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही ICC, WTC FINAL के इतने बड़े मैच को किसी खराब फैसले के कारण नतीजे को प्रभावित करना नहीं चाहती थी, इसी वजह से उसने WTC FINAL  मैच में भी न्यूट्रल अंपायर होने के बावजूद 3-3 DRS देने का फैसला लिया।