cricket-india
File Photo

    विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज (IND vs SL ODI Series 2021) का आरंभ रविवार, 18 जुलाई से कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम (Premadasa Stadium Colombo) में होने जा रहा है। जहां इस सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। इस मैच में ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka ODI Series) की कप्तानी में भारत की टीम, दशुन शनाका (Dasun Shanaka Captain Sri Lanka Cricket Team) की कप्तानी वाली श्रीलंका की टीम के सामने मैदान में ताल ठोकेगी।

    श्रीलंका की तुलनात्मक कमजोर टीम और टीम इंडिया के खिलाड़ियों की प्रतिभा के मद्देनजर इस सीरीज में भारतीय टीम जीत की प्रबल दावेदार दिख तो रही है, लेकिन इस सीरीज के माध्यम टीम इंडिया के सेलेक्टर्स इस साल के आखिरी महीनों में ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ का रोडमैप तैयार करने की तरफ भी गौर फ़रमा रहे हैं।

    भारत और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली इस सीरीज वनडे सीरीज (ODI Series India vs Sri Lanka) में टीम इंडिया के कई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर विश्व कप की भारतीय टीम में जगह बनाने की जुगत में रहेंगे, लेकिन एक बात ये भी है कि, अगर वो शानदार प्रदर्शन करते हैं, तो कई बड़े रिकॉर्ड भी वो खिलाड़ी अपने नाम कर सकते हैं।

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson Wicket-keeper Batsman ODI Debut) का श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में डेब्यू करना लगभग तय माना जा रहा है। अगर वो श्रीलंका के खिलाफ 5 मैचों की ODI सीरीज के इस पहले मैच में डेब्यू करते हैं, तो वे T20I  क्रिकेट में भारत के लिए डेब्यू करने के बाद वनडे क्रिकेट (ODI Cricket Debut after T20I Debut) में डेब्यू करने के लिए सबसे ज्यादा वक्त तक प्रतीक्षा करने वाले खिलाड़ी होंगे। गैरतलब है कि, संजू सैमसन को अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद ODI इंटरनेशनल के लिए 5 साल 364 दिन का इंतजार करना पड़ा है। 6 साल ही कह लीजिए।

    गौर करने वाली बात तो ये भी है कि, श्रीलंका के खिलाफ इस ODI सीरीज के दौरान युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के लिए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटों की सेंचुरी पूरा करने का भी मौका है। यह कीर्तिमान पाने के लिए उन्हें बस 8 विकेट की जरूरत है। वहीं, भारतीय टीम के उप-कप्तान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar Vice Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka) भी इस सीरीज में अपने 150 विकेट पूरा करने का लक्ष्य रखे होंगे। उन्हें यह मुकाम पाने के लिए 12 विकेट की आवश्यकता है।

    इस मैच में पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले धमाकेदार बल्लेबाज और शानदार खिलाड़ी शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team) मैदान पर उतरते ही कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। धवन के लिए वनडे क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ़ 23 रन की जरूरत है। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए, यानी श्रीलंका के खिलाफ 1000 रन पूरा करने के लिए केवल 17 रन चाहिए। इसके साथ ही, अगर वो इस मैच में 35 रन बनाने में सफल हो जाते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 10,000 रन भी पूरे हो जाएंगे। और हां, अगर शिखर 6000 रन पूरे कर लेते हैं, तो वे वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में इस मुकाम को पाने वाले तीसरे भारतीय ओपनर भी बन जाएंगे।

    इसके अलावा, मैदान पर 18 जुलाई, यानी रविवार को उतरते ही, ‘गब्बर’ शिखर धवन टीम इंडिया की कमान संभालने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी भी हो जाएंगे।शिखर 35 साल 225 दिन की उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते होंगे। गौरतलब है कि श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी बार 1997 में वनडे सीरीज (ODI Series IND vs SL 1997) जीती थी, यानी 1997 के बाद श्रीलंका ने भारत के खिलाफ अब तक एक भी द्विपक्षीय ODI सीरीज नहीं जीती है।