CPL

    -विनय कुमार

    वेस्ट इंडीज के महाविस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle Universe Boss), बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan Bangladesh) और साउथ अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज फाफ डूप्लेसिस (Faf du Plessis South Africa) इस साल होने वाले ‘हीरो कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021’ (Hero Caribbean Premier League 2021) में खेलते हुए दिखेंगे। ये सभी महारथी 28 अगस्त से 19 सितंबर के बीच होने वाली CPL में हिस्सा लेंगे।

    गौरतलब है कि ‘CPL 2021’ Saint Kitts and Nevis में खेली जाएगी। 2017 और 2018 में क्रिस गेल (Chris Gayle) ‘नेविस पैट्रियॉट’ (Nevis Patriot) की टीम से खेल रहे थे और अबकी बार के सीज़न में भी वह इसी टीम की तरफ से बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी का जुनून लेकर मैदान में उतरेंगे। आपको शायद याद हो कि इस लीग में खेलते हुए अपने पहले सीजन के लीग में ही गेल ने अपनी टीम ‘नेविस पैट्रियॉट’ (Nevis Patriot) को फाइनल में पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। जिस तरह के वह मारक बल्लेबाज हैं और T20 क्रिकेट में उनके नाम सर्वाधिक रन हैं, ज़ाहिर है अपने जबरदस्त अनुभव और आक्रामक अंदाज के साथ वो गेंदबाजों की धुनाई करने उतरेंगे।

    इस लीग क्रिकेट में बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन भी ‘जमैका थलाईवास” (Jamaica Thalaivas) की तरफ़ से इस सीजन में खेलेंगे। 2016 और 2017 में भी शाकिब ‘बारबाडोस ट्राइडेंट्स’ (Barbados Tridents) की टीम से खेल चुके हैं और उनकी टीम CPL की चैंपियन भी बनी थी। 

    साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis South Africa) ‘CPL 2021’ में ‘सेंट लूसिया जूक्स’ (Saint Lucia Zouks) की तरफ से खेलेंगे। डूप्लेसिस फिलहाल जबरदस्त फॉर्म में हैं। ‘IPL 2021’  में उन्होंने ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) की तरफ से आईपीएल 2021 (IPL 2021) में शानदार बल्लेबाजी की थी। इस ताज़ा सीजन के आईपीएल में उन्होंने लगातार 4 बेहतरीन अर्धशतकीय पारियां खेली। इन 4 शानदार पारियों में से एक 95 रनों की पारी भी शामिल है, जो उन्होंने ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) के खिलाफ खेली थी। इस पारी में वह नॉट आउट रहे थे।

    इस साल के ताज़ा सीजन के ‘CPL 2021’ के सभी 33 मैच T20 के होंगे और ये सेंट कीट्स (Saint Kitts Warner Park) में वार्नर पार्क में खेले जाएंगे। कोरोना महामारी के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर सभी मैच इसी मैदान में खेले जाएंगे। सेंट कीट्स एंड नेविस (Saint Kitts and Nevis) की सरकार ने मैदान में दर्शकों को आने की अनुमति दी है। लेकिन, मैदान में कुल सीटों की क्षमता के 50 फीसदी दर्शकों को ही मैदान में आने की इजाजत होगी। 

    खास बात यह है कि मैदान में सिर्फ उन्हीं दर्शकों को आने की अनुमति होगी, जिन्होंने कोरोना (Covid-19 Vaccine) की वैक्सीन लगवा ली है। गौरतलब है कि पिछले साल ‘ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स’ (Trinbago Knight Riders) की टीम ने ‘CPL 2020’ का खिताब जीता था।उस मुकाबले में TKR ने ‘सेंट लूसिया जूक्स’ (SLZ) को में 8 विकेट से हराया था और चैंपियन बन गई।