These players shine in IPL 2020

Loading

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन खत्म हो गया है. कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण इंडिया (India) में होने वाला आईपीएल (IPL) इस बार दुबई (Dubai) में कड़े कोरोना नियमों (Corona Rules) के बीच 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला गया. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आईपीएल-2020 में कई नए युवा प्रतिभावान खिलाड़ी देखने को मिले. वर्ष 2020 के आईपीएल में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से निराश किया तो कुछ नए और युवा खिलाड़ियों ने अपनी एक अलग पहचान बनाई. इन खिलाड़ियों की क्रिकेट के कई दिग्गजों ने काफी तारीफ की. आइए आपको बताते हैं ये खिलाड़ी कौन हैं?

ईशान किशन

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए ईशान किशन (Ishan Kishan) खेलते हैं. बिहार (‍Bhihar) के रहने वाले किशन ने अंडर-19 (Under-19) से अपनी छवि विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में बनाई है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए ईशान किशन को लगातार खेलने के मौके नहीं मिले. खासतौर पर क्विंटन डीकॉक (Quinton de Kock) के टीम में आने के बाद. आईपीएल-2020 (Ipl-2020) में जब सौरभ तिवारी (Saurabh Tiwari) चोटिल हुए तो किशन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ मौका मिला. उन्होंने इस मौके का फायदा उठाते हुए 99 रन की पारी खेली पर मुंबई वह मैच ‘सुपर ओवर’ (Super over) में हार गया था, लेकिन किशन ने रनों का पीछा करते हुए जो खेल दिखाया उसने सबको प्रभावित किया. इसके बाद से किशन मुंबई इंडियंस की टीम का अहम हिस्सा बन गए.

देवदत्त पडिक्कल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के लिए 2020 के लिए ऑस्ट्रेलियन ओपनर आरोन फिंच (Australian opener Aaron Finch) को लेना बड़ा फैसला था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आरोन फिंच (Aaron Finch) के साथ नियमित ओपनर पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) की जगह देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) को चुना. देवदत्त पडिक्कल ने टीम की उम्मीदों को पूरा किया. देवदत्त पडिक्कल ने 15 मैचों में  473 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक भी बनाए.

प्रियम गर्ग

प्रियम गर्ग (Priyam Garg) को सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए बल्लेबाजी के कम अवसर मिले हैं. वह निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन पहले ही मौके पर उन्होंने अपनी प्रतिभा दिखाई. एक मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ (Chennai Super Kings) 69 रन पर 4 विकेट गंवा चुका था, लेकिन प्रियम गर्ग ने 26 गेंदों पर 51 रनों की पारी खेल कर टीम का स्कोर 5 विकेट पर 164 तक पहुंचाया. उनकी धैर्यपूर्ण पारी ने यह दिखाया कि वह बड़ी पारियां खेल सकते हैं. प्रियम ने आईपीएल 2020 में 14 मैचों में 133 रन बनाए.

अब्दुल समद

ऑल राउंडर (All rounder) अब्दुल समद (Abdul Samad) बेहद प्रतिभाशाली हैं. जितने सीमित मौके अब्दुल समद को मिले, उसमें उन्होंने निराश नहीं किया. अब्दुल समद ने दिखाया कि वह कितनी आसानी से गेंद को सीमा पार पहुंचा सकते हैं. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ एक मैच में अपने आखिरी ओवर में उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया. जम्मू-कश्मीर के रहने वाले 19 वर्ष के अब्दुल समद ने आईपीएल-2020 में 12 मैच खेले और 111 रन बनाए. उनकी स्ट्राइक रेट 170.76 की रही.

रवि बिश्नोई

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने स्पिनर रवि बिश्नोई  (Ravi Bishnoi )पर मुजीब उर रहमान से अधिक भरोसा जताया. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ रवि बिश्नोई ने 3 विकेट लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 97 रनों से जीत मिली. रवि बिश्नोई ने आईपीएल-2020 के मैचों में 12 विकेट लिए हैं.