Pic Credit: Virat Kohli/ Twitter
Pic Credit: Virat Kohli/ Twitter

    अहमदाबाद. भारत और इंग्‍लैंड (India VS England) के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज़ का तीसरा (3rd Test Series) मैच बुधवार यानी आज खेला जाएगा। यह मैच (Match) दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्‍टेडियम ( World’s largest motera stadium) पर खेला जाएगा। मालूम हो कि मोटेरा के स्टेडियम पर साल 2012 में भी एक टेस्ट मैच खेला गया था, जो संयोग से भारत और इंग्लैंड के बीच ही था। वहीं अब जब यह स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन गया है, तो एक बार फिर इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट मुकाबले खेला जाएगा और इस स्टेडियम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शुभारंभ हो रहा है।

    इस स्टेडियम का उद्‌घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) करेंगे। वहीं इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात क्रिकेट असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह में स्टेडियम में मौजूद रहेंगे। 

    क्यों खास है मोटेरा-
    इस स्टेडियम की क्षमता 1।10 लाख है। वहीं कोरोना काल के बीच 50 प्रतिशत टिकट बेचने की ही इजाज़त मिली है। 11 मल्टीपल पिच वाला यह दुनिया का पहला स्टेडियम है, जहाँ मेन ग्राउंड के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं। साथ ही 8 सेमी। तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा, क्योंकि 30 मिनट के अंदर मैदान से पानी को बाहर निकाला जा सकता है। 

    इंग्लैंड टीम पर प्रेशर-
    दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में इंग्लैंड टीम के लिए थोड़ा प्रेशर रह सकता है, क्योंकि यहाँ इंडियन क्राउड आएगी। जिसकी वजह से प्लेयर्स को थोड़ी परेशानी हो सकती है। 

    देश के लिए गर्व-
    भारत (India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मंगलवार को कहा कि टीम को बहुत गर्व है कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हमारे देश में है। वे यहाँ खेलने के लिए उत्साहित नज़र भी आए। सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में प्रदान किया है।