SIRAJ-AKASH-CHOPRA

    Loading

    -विनय कुमार

    नयी दिल्ली. ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच (India vs New Zealand WTC 2021) 18 से 22 जून तक खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के इस पहले वर्ल्ड कप के फाइनल में कप्तान विराट कोहली की ‘विराट-सेना’ और कीवी टीम के धाकड़ कपटा केन विलियमसन की ‘कीवी आर्मी’ मैदान ए जंग में उतरेगी।

    इस ऐतिहासिक भिडंत में भारत के ‘प्लेइंग इलेवन’ में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे और किसे जगह नहीं दी जाएगी, इस बात को लेकर खेलप्रेमियों के साथ क्रिकेट पंडितों का कुनबा भी कयास लगा रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और फिलहाल हिंदी कमेंट्री के बिना रुके सुपरफास्ट बोलने वाले ‘गीतांजलि एक्सप्रेस’ आकाश चोपड़ा का मानना है कि टीम इंडिया में घातक तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और शुबमन गिल (Shubman Gill) WTC के फाइनल मुकाबले में खेलेंगे।

    आकाश चोपड़ा ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक फैन के सवाल का जवाब देते हुए कहा,  ‘‘मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) की जगह मैं मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को चुनूंगा। अगर आप इंग्लैंड की कंडीशन को देखेंगे तो वे बेहतर होंगे। शमी के हाथ से जो गेंद निकलती (fast bowling) है, उससे बेहतर किसी के हाथ से नहीं निकलता है। शमी जिस गति (pace) से और जितने लंबे स्पेल डाल सकते हैं, उसके लिए मैं उनके साथ जाऊंगा। मुझे सिराज (Mohammed Siraj) भी पसंद हैं, लेकिन यहां पर शमी के साथ जाऊंगा।’’

    क्रिकेट-पंडित आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने इसके बाद युवा बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘इन दोनों में आपको गिल (Shubman Gill) के साथ जाना होगा। क्योंकि, गिल आपके लिए आखिरी सीरीज में खेले हैं। उनसे जरूर रन नहीं बने,  लेकिन हमें निरंतरता (consistency in batting Shubman Gill) से समझौता नहीं करना चाहिए। यह सबके लिए बेहतर होगा। क्योंकि, आप अगर लगातार परिवर्तन करते जाएंगे, तो आप कभी टीम नहीं बना पाएंगे। मैं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुबमन गिल (Shubman Gill) को ओपनर के तौर पर देखना चाहूंगा।’’

    टीम इंडिया के विस्फोटक युवा सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल के प्रदर्शन की बात की जाए, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 7 टेस्ट मैचों में 3 अर्धशतकों की मदद से 378 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत के अपने डोमेस्टिक ग्राउंड में खेली गई पिछली सीरीज (India vs England Test Series 2021 in India home ground) में वे बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। उन्होंने 7 पारियों में क्रमश: 29, 50, 0, 14, 11, नाबाद 15 और 0 रन बनाए थे। इस साल के ताज़ा आईपीएल (IPL 2021) में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा। अबकी ताज़ा आईपीएल में शुबमन ने 7 मैच खेले और कुल मिलाकर सिर्फ़  132 रन ही बना सके।

    दूसरी तरफ़, एक और विस्फोटक बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की बात की जाए, तो मयंक ने पिछले 5 टेस्ट मैचों में 180 रन बनाए हैं। वे लगातार 8 पारियों में अर्धशतक भी नहीं लगा सके। उनका आखिर अर्धशतक (Mayank Agarwal half century) न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन (India vs New Zealand Mayank Wellington) में लगा था। 21 फरवरी 2020 को उन्होंने 58 रन की अच्छी पारी खेली थी। अबकी ताज़ा सीज़न के आईपीएल (IPL 2021) में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। इस सीजन की आईपीएल में टीम किंताराफ से खेले गए 7 मैचों में उन्होंने 260 रन बनाए।