Umesh Yadav

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में 24 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा और यह डे नाईट टेस्ट (Day Night Pink Ball Test Match India vs England Ahmedabad Motera Stadium) मैच होगा। दोनों देशों की टीमें इस समय अहमदाबाद के मैदान पर प्रैक्टिस में मशगूल हैं। वहीं इस तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

    ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज 2020 – 2021’ (Border Gavaskar Trophy Test Series 2020 – 2021 India vs Australia) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल होने के कारण भारत के शानदार तेज़ गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav Fast Bowler Indian Cricket Team) उस सीरीज के बाकी के मैचों से बाहर हो गए थे। लेकिन अब एक बार फिर अपनी घातक गेंदबाज़ी से विरोधी टीम के बल्लेबाज़ों के छक्के छुड़ाने के लिए मैदान में उतर रहे हैं। 

    भारत के खतरनाक तेज़ बोलर उमेश यादव चोट से उबर चुके हैं और अब उन्हें इंग्लैंड (England) के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच (Third Test Match India vs England Ahmedabad Pink Ball Test Match Motera Day Night Test Match) में दुश्मनों के दांत खट्टे करने आएंगे। ग़ौरतलब है कि, इस मैच के लिए पहले तो उन्हें सिलेक्ट किया गया था, लेकिन उनके खेलने को लेकर शंका नजर आ रही थी, क्योंकि इस मैच की टीम में जुड़ने से पहले उमेश यादव (Umesh Yadav) को फिटनेस टेस्ट पास करना था।

    BCCI ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से जानकारी शेयर करते हुए कहा कि बीते रविवार 21 फरवरी को हुए फिटनेस टेस्ट में उमेश यादव (Umesh Yadav) पास हो गए हैं और मोटेरा में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच (Third Test Match India vs England Motera Ahmedabad) के लिए मौजूद रहेंगे। उमेश यादव को शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह टीम में लिया गया है। और, शार्दुल ठाकुर को डॉमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट ‘विजय हजारे ट्रॉफी’ (Vijay Hazare Trophy) खेलने के लिए टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया है।

    भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का ये तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही देशों की टीमों के लिए ताज़ा सीरीज के साथ-साथ और ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship) के फाइनल में जगह बनाने के मद्देनजर काफ़ी अहम है। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले जाने वाले इस डे नाईट पिंक बॉल टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाली टीम सीरीज में ही अजेय बढ़त हासिल नहीं करेगी, बल्कि विरोधी टीम को ‘वर्ल्ड टेस्ट  चैम्पियनशिप’ के फाइनल की रेस से भी बाहर कर देगी।

    इंग्लैंड के खिलाफ जारी 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद भारतीय क्रिकेट के एंग्री यंग मैन कप्तान कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team Chennai Second Test England vs India 2021) की ‘विराट-सेना’ ने जबरदस्त वापसी करते हुए इंग्लैंड को चेन्नई के ही चिदम्बरम स्टेडियम में सीरीज के दूसरे मैच में 317 रनों से इंग्लैंड को हराकर इतिहास रच दिया। क्रिकेट के इतिहास में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत थी। और, इंग्लैंड की टेस्ट मैचों में भारत के हाथों मिली यह सबसे बड़ी ऐतिहासिक हार थी।

    चेन्नई के एमए चिदम्बरम (MA Chidambaram Stadium Chennai India vs England Second Test Match 2021) में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के घातक ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Indian Bowler against England Chennai Second Test Match 2021) और अक्षर पटेल (Axar Patel) की जोड़ी ने इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों को नानी याद दिला दी। गेंदबाज़ी ही नहीं बल्लेबाजी में भी रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शतकीय पारियां खेली। इस मैच में भारत ने जीत के लिए इंग्लैंड को दूसरी पारी में 482 रनों का टारगेट दिया। 

    इस मैच में इंग्लैंड (England) दूसरी पारी में 162 रनों पर ढेर हो गया। रविचंद्रन अश्विन ने पहली पारी में 5 विकेट झटके थे और दूसरी पारी में 3, तो अक्षर पटेल ने दूसरी पारी में इंग्लैंड के 5 विकेट चटकाकर अपने टेस्ट डेब्यू मैच में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और ऐसा करने वाले भारत के छठे गेंदबाज बन गए।