इंग्लैंड काउंटी में अबकी बार बोलेगा इस विस्फोटक भारतीय खिलाड़ी का बल्ला

    – विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021) खेलने के बाद इंग्लैंड की काउंटी टीम लंकाशयर (Lancashire) की तरफ से ‘रॉयल लंदन कप’ (Royal London Cup) में ताल ठोकते नजर आएंगे।

    आज सोमवार को इस बात की खबर आई कि ‘लंकाशयर क्रिकेट’ (Lancashire Cricket) टीम के विदेशी खिलाड़ियों के कोटे के तहत श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को अपनी टीम के साथ जोड़ा है। श्रेयस ‘रॉयल लंदन कप 2021’ में अपना जलवा दिखाएंगे।

    ‘Emirates Old Trafford’ ने आज सोमवार को इस खबर की पुष्टि करते हुए तस्वीर साफ कर दी कि श्रेयस अय्यर 15 जुलाई को टूर्नामेंट की शुरुआत से ही टीम के साथ जुड़ जाएंगे। 

    गौरतलब है कि, श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए वनडे और T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में बेहतरीन बल्लेबाजी करते नजर आते हैं।  यही नहीं भारतीय क्रिकेट टीम के वो आक्रामक खिलाड़ियों में से एक भी माने जाते हैं।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड के काउंटी मैचों में लंकाशयर की टीम की तरफ खेलने वाले श्रेयस अय्यर छठवें भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं लंकाशायर से भारतीय खिलाड़ियों का लगाव 5 दशक से भी पुराना है। सबसे पहले 1968 में तब की भारतीय टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज फारूख इंजीनियर जुड़े थे। फिलहाल वो इस क्लब के वाइस प्रेसिडेंट हैं।

    फारुख इंजीनीयर के अलावा मुरली कार्तिक Murali Kartik) , दिनेश मोंगिया (Dinesh Mongia), वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी इस क्लब के लिए खेल चुके हैं। महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने 1990 में अपने टेस्ट करियर का पहला शतक ‘एमिरेटस ओल्ड ट्रैफर्ड’ (Emirates Old Trafford) के खिलाफ ही लगाया था।

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की टीम करीब दो महीने से भारत के दौरे पर है। टेस्ट सीरीज और T20 सीरीज खत्म होने के बाद दोनों देशों के बीच कल से पुणे में 3 मैचों की एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला शुरू हो रही है। सीरीज का अंतिम मैच 28 मार्च को खेला जाएगा। उसके बाद IPL के  महाकुंभ का बिगुल बजेगा और क्रिकेट के इस दिलचस्प रण में रनबाज बनने की भिड़ंत शुरू हो जाएगी, जिसमें कई देशों के खिलाड़ी भी 8 अलग अलग टीमों के लिए जान झोंकते नजर आएंगे। इस लीग टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के इंग्लैंड रवाना होगी।