bcci

    विनय कुमार 

    कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ 4 अगस्त से शुरू होने जा  रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series in England 2021) में ताल ठोकने की तैयारी में जुटी हुई है। इस ताज़ा सीरीज से पहले मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing Eleven) में शामिल करने को लेकर अटकलें तेज़ हो चुकी हैं। BCCI के सूत्रों के मुताबिक मोहम्मद सिराज का इस सीरीज में खेलना लगभग तय मान लीजिए।

    ICC WTC 2021 के फाइनल मैच में (India vs New Zealand WTC Final 2021) टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ फिसड्डी साबित हुए थे। ऐसे में क्रिकेट के पंडितों की राय के बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मोहम्मद सिराज को शामिल करने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इंग्लैंड की आबो-हवा के मद्देनजर अपनी खास स्टाइल की वजह से सिराज मेजबान टीम के खिलाफ घातक साबित हो सकते हैं। बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक वे अभी भी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) की पसंद के साथ बढ़ सकते हैं, लेकिन मोहम्मद सिराज का टीम इंडिया में जगह बनाना निश्चितही है।

    खबरें आ रही हैं कि मोहम्मद सिराज इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की जगह टीम में जगह बना सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, भले ही टीम मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन में आर अश्विन (Ravichanran Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के साथ रहना चाहता हो, मोहम्मद इशांत शर्मा की जगह लेगा। लेकिन वह टीम में होगा, यह पक्का है।”

    मोहम्मद सिराज की टेस्ट करियर की जबरदस्त शुरुआत

    जब टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज (Test Series) के लिए डाउन अंडर का दौरा किया था तो उसने अपना जबरदस्त प्रदर्शन किया था। पहले मैच में निराशाजनक हार झेलने के बाद, टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ गजब वापसी की। हालांकि, मोहम्मद सिराज भी इस मौके पर और अपनी स्किल दिखाई।

    भारत की तेज़ गेंदबाजी विभाग में इंजरी के कारण जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और उमेश यादव की कमी के वक्त सिराज की घातक गेंदबाजी ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में ऑस्ट्रेलिया में बड़ी भूमिका अदा की थी। सिराज सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज भी बने। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी धरती पर हराया और 2-1 से ऐतिहासिक जीत हासिल की। 

    गौरतलब है कि, मोहम्मद सिराज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं, और 28.25 की औसत और 3 से कम की इकॉनमी से 16 विकेट हासिल किए हैं। बेहतरीन स्पीड और सटीक लाइन- लेंथ के साथ मोहम्मद सिराज इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों की सीरीज एक बार फिर तुरूप का पत्ता साबित हो सकते हैं।