IPL match

    -विनय कुमार

    आईपीएल का महाकुंभ IPL 2021 की पहली भिड़ंत कल शाम ‘मुंबई इंडियंस’ और ‘रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरू’ के बीच होगी और कारवां अपनी मंजिल की तरफ आगे बढ़ेगा। हर आईपीएल सीजन में खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से लोगों का मनोरंजन तो किया ही है, हैरान भी किया है। कोई बल्लेबाजी में कमाल कर जाता है तो कोई गेंदबाजी का बाज़ीगर बनकर सामने आता है। हर सीज़न कुछ ऐसे धुरंधर खिलाड़ी देखने को मिलते हैं जो अपने बल्ले से रनों की बरसात कर अपनी टीम को आगे पहुंचाने का काम करते हैं, तो गेंदबाजी में भी खिलाड़ियों के हैरतंगेज कारनामे देखे जाते हैं। आइए देखें IPL 2021 में टीम वाइज़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और सबसे घातक गेंदबाजों के बारे में, जो इस सीजन कमाल कर सकते हैं।

    ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) (विराट कोहली और युजवेंद्र चहल)

    RCB के धांसू कप्तान विराट कोहली इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए हालंके अंतरराष्ट्रीय मैचों में bo जबरदस्त फॉर्म में नजर आए थे। फिलहाल शानदार फॉर्म में हैं भी। वो इस सीजन में इसलिए सर्वाधिक रन बना सकते हैं क्योंकि इस सीजन में वो सलामी बल्लेबाज के तौर पर मैदान में नजर आएंगे।  टीम के मिडल ऑर्डर में मजबूती होने के कारण वो खुलकर खेल सकेंगे।

    गेंदबाजी की बात की जाए तो सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal RCB) शामिल हो सकते हैं। खास वजह ये है कि इस सीजन में RCB अपने ज्यादातर मैच ऐसी पिचों पर खेलेगी, जो स्पिनर्स के ज्यादा मददगार साबित होंगे। ऐसे में उनकी घातक गेंदें और खतरनाक साबित हो सकती हैं।

    पंजाब किंग्स (Punjab Kings) (झाय रिचर्डसन और केएल राहुल)

    ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) की टीम की बात की जाए तो अबकी सीज़न IPL 2021 में बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की सूची में केएल राहुल (KL Rahul Punjab Kings) एक बार फिर टॉप कर सकते हैं। पिछले सीजन में (IPL 2020) सबसे ज्यादा रन बनाने वाले केएल राहुल हाल ही समाप्त हुई द्विपक्षीय सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार  फॉर्म में नजर आए थे। ज़ाहिर इस बेहतरीन लय के साथ राहुल आईपीएल में भी गदर मचाने मैदान में उतरेंगे। 

    गेंदबाजी की बात की जाए तो ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) के घातक गेंदबाज (Jhye Richardson) झाय रिचर्डसन इस सीजन में सर्वाधिक विकेट चटकाने का कमाल करने की धार रखते हैं। गौरतलब है कि, हाल ही में समाप्त हुई ‘बिग बैश लीग’ (BBL) के 17 मैचों में उन्होंने 29 विकेट चटकाए थे।

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) (शुबमन गिल और पैट कमिंस)

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders KKR) के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill Opner KKR) IPL 2021 के ताज़ा टूर्नामेंट में अबकी बार टीम के टॉप स्कोरर बन सकते हैं। बीते कुछ समय से वो अच्छे फॉर्म में हैं। प्रैक्टिस मैचों के दौरान उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया, वो उनकी इस दावेदारी को और मजबूती देता है। 

    गेंदबाजी में KKR के खतरनाक गेदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) इस सीजन में अपनी टीम के सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले घातक गेंदबाज बन सकते हैं। कमिंस ने पिछले सीजन (IPL 2020) में 14 मैचों में 12 विकेट झटके थे।

    ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) (डेविड वॉर्नर और भुवनेश्वर कुमार)

    ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad) की बात की जाए तो इस सीजन IPL 2021 में एक बार फिर टीम के धाकड़ कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) कहर बरपा सकते हैं। गौरतलब है कि डेविड वॉर्नर ने ‘सनराईजर्स हैदराबाद’ की तरफ से अब तक 8 सीजन खेले हैं, जिसमें से 6 बार डेविड वॉर्नर (David Warner Captain Sunrisers Hyderabad) ने 500 रनों का आंकड़ा पार किया है। और इन 6 सीज़न में वो अपनी टीम के सर्वाधिक रन रननाने वाले बल्लेबाज भी बने। डेविड वॉर्नर की निरंतरता ही उन्हें एक बार फिर इसका दावेदार बनाती है। 

    SRH की गेंदबाजी की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज में शानदार वापसी करने वाले भारतीय टीम के घातक तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ के सबसे खतरनाक गेंदबाज साबित हो सकते हैं और अबकी सीज़न अपनी टीम के सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन सकते हैं।