वो 5 मौके जब भारत ने विरोधी टीम का किया सूपड़ा साफ़

Loading

– विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच खेली जा रही 3 मैचों की T-20 सीरीज (AUS-IND T-20 SERIES, 2020) के अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया। हालांकि भारतीय टीम पहले ही 2 मैच जीत चुकी थी, इसलिए ये सीरीज भारत 2-1 से भारत के नाम हो गया। टीम इंडिया (Team India) ने वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES,2020) में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 2-1 से मिली हार का बदला लेते हुए सिडनी के मैदान पर खेले गए T-20 सीरीज के दूसरे मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 194 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan), कप्तान कोहली (Virat Kohli) और टीम इंडिया के ब्लास्टर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) की बेहतरीन बल्लेबाज़ी के सामने 194 रनों के लक्ष्य का पहाड़ छोटा पड़ गया और भारत ने इस मैच को 2 गेंद पहले ही जीत लिया था। लेकिन आख़िरी मैच भारत नहीं जीत पाई और अबकी बार ऑस्ट्रेलिया को दोबारा उसी की सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने से नाकाम रहा। 

यूं तो, T-20 के इतिहास में अब तक भारत ने 5 बार विरोधी टीम को क्लीन स्वीप कर समूची सीरीज में हराया है, जिसमें 4 बार 3 मैचों की T-20 सीरीज (ICC T-20 SERIES) में और एक बार 5 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर विरोधी टीम को शिकस्त दी है। भारत ने अब तक कुल 18 द्विपक्षीय T-20 सीरीज खेले है, जिसमें 14 सीरीज में जीत दर्ज की है।

ऑस्ट्रेलिया को दोबारा क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

ग़ौरतलब है कि 4 साल पहले यानी, 2016 के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज खेली थी, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को समूची सीरीज में हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया था। ये पहला मौका था जब टीम इंडिया (Team India) ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर T20 की सीरीज खेली थी। ऑस इस सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ज़मीन पर ही उसे हराया था। इस टूर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2016) के साथ 3 मैचों की T20 सीरीज (AUS-IND T-20 SERIES, 2016) निर्धारित था।

उस दौरे में (Team India Australia Tour, 2016) भारतीय टीम 4-1 से वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2016) हार चुकी थी। जिसके बाद T20 सीरीज में भारत (India) ने वापसी की और 3-0 से समूची सीरीज जीत कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को क्लीन स्वीप कर हराया था। टीम इंडिया की यह पहली सीरीज थी, जिसमें भारत ने विरोधी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया था।

श्रीलंका का भी सूपड़ा साफ़, कब ?

टीम इंडिया ने 2017 में क्लीन स्वीप कर दूसरी सीरीज (SL-IND T20 SERIES, 2017) में क्लीन स्वीप की थी। टीम इंडिया ने ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में श्रीलंका को 3-0 से हराया था। इस सीरीज के पहले मैच में भारत (India) ने श्रीलंका (Srilanka) को 93 रनों से मात दी, दूसरे मैच में 88 रनों से और तीसरे मैच में जयदेव उनादकट (Jaidev Unadkat) की  घातक गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को हराया था।

वेस्टइंडीज दो बार क्लीन स्वीप कर हराया 

वेस्टइंडीज (West Indies) को 2018 में भारत में खेली गई श्रृंखला 3 मैचों की T20 सीरीज (WI-IND T20 SERIES, 2018) में सभी मैच में वेस्ट इंडीज को हराकर सूपड़ा साफ़ कर दिया था। 2018 की इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने 5 विकेट, दूसरे मैच में 71 रन और अंतिम मैच में 71 रन से वेस्ट इंडीज को हराया था।

वहीं 2019 में जब टीम इंडिया (Team India) वेस्ट इंडीज (West Indies) के दौरे पर गई थी, यां भारत ने वेस्टइंडीज को उसी की ज़मीन पर उसे समूची सीरीज (West Indies vs India, T20 Series, 2019) में शिकस्त दी थी। भारत ने पहले मैच में 4 विकेट से, दूसरे मैच में 22 रन और अंतिम मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज़ की थी।

न्यूजीलैंड को भी 5-0 से हराया था, कब ?

2020 यानी, इसी साल फरवरी में भारत न्यूजीलैंड के दौरे पर था। इस दौरे में भारत (India) और न्यूजीलैंड (NewZealand) के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज (NZ-INDIA T-20 SERIES, 2019) खेली गई। इस श्रृंखला में भारत ने न्यूजीलैंड को उसी की ज़मीन पर 5-0 से मात दी थी। इस दौरे में 2 बार सुपर ओवर (Super Over) के मौके आए, जिसमें भारत ने कीवी टीम (Kiwi Team) को हराया था। ये पहला मौका था जब भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी सरजमीं पर समूची सीरीज क्लीन स्वीप (Clean Sweep) कर उसे हराया था।