आज की भिड़ंत ‘करो या मरो’ वाली, क्या KXIP लगाएगी जीत का छक्का?

आज शुक्रवार 30 अक्टूबर आईपीएल के 13वें सीजन, यानी IPL T20, 2020 50वीं  भिड़ंत अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स (RR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच शाम 7.30 बजे शुरू होगी। इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीमें आमने-सामने होंगी तो होंगी ही, लेकिन ध्यान देने वाली बात तो ये है कि किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) किलर इंस्टिक्ट मोड में नज़र आ रही है क्योंकि वह पिछले 5 मैच लगातार जीतते आई है।  ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के.एल.राहुल की जोशीली टीम  जीत के इस अभियान को बरकरार रखते हुए ‘प्लेऑफ’ की तरफ एक और मजबूत कदम बढ़ाने के बुलंद इरादे से मैदान-ए-जंग में  उतरेगी। वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) का सामना करने वाली राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए आज का मैच अबकी सीज़न में बने रहने के लिए, यानी अस्तित्व बनाए रखने का निर्णायक मुकाबला होगा।  

आईपीएल T20, 2020 के ताज़ा सीज़न में इस रोमांचक टूर्नामेंट की शुरुआत में लगातार हार झेल रही और प्रशंसकों के साथ-साथ क्रिकेट पंडितों की आलोचनाओं की शिकार बन रही कप्तान के एल राहुल की टीम ने अचानक बाउंस बैक किया और फिर लगातार 5 जीत हासिल की। ग़ज़ब का प्रदर्शन, एकदम चामत्कारिक बदलाव के साथ-साथ टीम ने ज़बरदस्त करिश्मा कर दिखाया है। यही वजह है कि लगातार 5 जीत हासिल कर किंग्स इलेवन पंजाब ने ‘टॉप-4’ में अपनी जगह बना ली है। फिलहाल, के.एल.राहुल की टीम 12 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक लेकर पॉइंट्स टेबल (POINTS TABLE IPL T20, 2020) में चौथे पायदान पर है, जबकि राजस्थान रॉयल्स (RR) 12 मैचों में 7 हार और 5 जीत के साथ 10 अंक के साथ  7वें स्थान पर है।  

दिलचस्प बात ये है कि अभी तक ‘प्ले ऑफ’ की होड़ ख़त्म नहीं हुई है, अभी भी ‘अंतिम चार’ टीमों को लेकर दौड़ जारी है। हां, मुंबई इंडियंस (MI) क्वालिफाई कर चुकी है, पॉइंट्स टेबल में टॉप पायदान पर है। ‘कप्तान कूल’ महेंद्र सिंह धोनी की ‘येलो आर्मी’ आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ से बाहर है। यानी, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) प्लेऑफ की दौड़ मैं अब कहीं नहीं है। आज की भिड़ंत में अगर राजस्थान रॉयल्स (RR) हार जाती है तो वह भी अबकी सीज़न आगे नहीं खेल पाएगी और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी।

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान के एल राहुल, जो सीज़न-13 यानी अबकी सीज़न IPL T20, 2020 में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, से एक बार फिर शानदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी। ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिस गेल के टीम में आने से टीम का आत्मविश्वास काफी बढ़ा है और उन्होंने शानदार खेल भी दिखाए हैं, ज़ोरदार छक्के और ताक़तवर चौकों के शॉट्स भी कई जड़े हैं। अब देखना ये है किआज की भिड़ंत में घुटने की चोट की वजह से पिछले दो मैचों से बाहर रहे धाकड़ बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल खेलते हैं या नहीं।  

पिछले मैच में मनदीप सिंह ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से हुई भिड़ंत में पारी की शुरुआत की थी और शानदार नाबाद 66 रन ठोके थे।  ऐसे में मनदीप सिंह के रूप में एक और धुरंधर बल्लेबाज़ विकल्प के तौर पर टीम को मिल गया है। घातक तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने समूचे आईपीएल में विरोधी टीम के लिए किसी खौफ से कम नहीं हैं। शमी की गेंदबाज़ी शानदार और धारदार रही है।  

एक सच ये भी है कि, आईपीएल T20, 2020 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर विराजमान मुंबई इंडियंस (MI) को पिछले मैच में हराने के बाद राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम में नै उमंग और जोश आ गया है। बेन स्टोक्स फूल फॉर्म में हैं, जिन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 107 रन बनाए थे।  धुरंधर बल्लेबाज़ संजू सैमसन भी पूरे फॉर्म में हैं। राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ फिलहाल फॉर्म में नज़र नहीं आ रहे, या एक कमज़ोर कड़ी हो सकती है। इस टीम के पास एक शानदार बल्लेबाज़ और घातक बोलर यानी धुरंधर ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर है, लेकिन गेंदबाज़ी पक्ष में वैसी धार नहीं जो आज के मैच में उम्मीद की जानी चाहिए।  जोफ्रा आर्चर की बात की जाए तो उन्होंने अब टेक खेले 12 मैचों में 6.71 की इकॉनामी रेट से 17 विकेट हासिल किये हैं।  पर, एक कड़वा सच ये भी है की उनकी टीम के गेंदबाज़ों में वैसी घातक धार नज़र नहीं आ रही है।  

टीमें इस प्रकार : 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP):

केएल राहुल (कप्तान), हरप्रीत बरार, ईशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉट्रेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नलकंडे, निकोलस पूरन, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलजेन, सिमरन सिंह।  

राजस्थान रॉयल्स (RR):

जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडेय, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी और जोफ्रा आर्चर।  

– विनय कुमार