Qadeer Ahmed Khan Banned

    Loading

    -विनय कुमार

    बीते कुछ सालों में हमने क्रिकेट की दुनिया में खिलाड़ियोंं का मैच फिक्सिंग और करप्शन में शामिल होने और इनपर प्रतिबंध से लेकर जेल की सलाखों के बीच जाने की खबरें देखी हैं और सुनी भी हैं। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट पर निगरानी और कंट्रोल करने वाली नोडल बॉडी ICC इन मामलों को बड़ी गंभीरता से लेती है और दोषी खिलाड़ियों या खेल से जुड़े लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी करती है। ऐसे ही एक ताज मामले में International Cricket Council (ICC) ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के धाकड़ खिलाड़ी कादिर अहमद खान (Qadeer Ahmed Khan) को आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के प्रावधानों के उल्लंघन का दोषी पाते हुए अगले 5 सालों तक किसी भी प्रकार से क्रिकेट का हिस्सा बनने पर बैन (ICC banned Qadeer Ahmed Khan) लगा दिया है।

    ICC ने UAE के दिग्गज खिलाड़ी कादिर अहमद और मेहरदीप छायाकार पर करप्शन में शामिल होने के आरोप तय किए थे, जिसमें से 6 आरोपों को कादिर अहमद खान ने स्वीकार किया। और मेहरदीप पर भी 6 आरोप तय किए गए हैं। कादिर अहमद खान के खिलाफ आईसीसी ने 2019 में भ्रष्टाचार के यह आरोप तय किए थे। अपने ऊपर लगे आरोपों को कादिर ने स्वीकार कर लिया है। जिसके बाद ICC ने उन पर 5 साल का बैन लगा दिया है।

    International Cricket Council ने एक बयान जारी किया, जिसके मुताबिक कादिर अहमद खान का बैन 16 अक्टूबर 2019 से लागू माना जाएगा। गौरतलब है कि, आरोप तय करने के बाद ICC ने कादिर पर कार्रवाई करते हुए फौरन अस्थायी रूप से बैन लगा दिया था।

    आईसीसी ने अपने ऑफिशल बयान में कहा, “कादिर (Qadeer Ahmed Khan) ने अपने ऊपर गए भ्रष्टाचार के उल्लंघन के 6आरोपों को स्वीकार किया है, जो कि जिम्बाब्वे और यूएई के बीच (UAE vs Zimbabwe Series 2019l अप्रैल 2019 में खेली गई सीरीज से जुड़े थे। कादिर ने अगस्त 2019 में मैच फिक्सिंग से जुड़े लोगों के साथ ऐसी जानकारियां साझा की थी, जिनका इस्तेमाल सट्टेबाजी (Cricket betting) में किया जा सकता था। और यह बात उन्हें अच्छी तरह पता थी।”

    UAE के दिग्गज क्रिकेटर कादिर अहमद खान से अगस्त 2019 में नीदरलैंड और यूएई के बीच खेली गई सीरीज में भी मैच फिक्सिंग (Match fixing Qadeer Ahmed Khan) से जुड़े लोगों ने संपर्क किया था, जिसकी जानकारी कादिर ICC के एंटी करप्शन यूनिट को देने में नजरंदाज नजर आए थे।