Umpires' Call, Manu Sawhney future set to be discussed at ICC Meeting

साहनी (Manu Sawhney) इस समय छुट्टी पर है।

    दुबई. अनिल कुंबले (Anil Kumble) की अध्यक्षता वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की क्रिकेट समिति की इस सप्ताह के आखिर में यहां होने वाली बैठक में विवादित ‘अंपायर्स कॉल’ (Umpires’ Call) पर चर्चा की जायेगी जिसकी भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) समेत कई खिलाड़ियों ने आलोचना की है। आईसीसी क्रिकेट बोर्ड (ICC Cricket Board) की बैठक 30 मार्च को यहां होनी है और उसी दिन मुख्य कार्यकारी मनु साहनी (Manu Sawhney) के भविष्य पर भी चर्चा की जायेगी।

    साहनी (Manu Sawhney) इस समय छुट्टी पर है। आंतरिक जांच में कथित तौर पर पाया गया कि कर्मचारियों के प्रति उनका रवैया कठोर था। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया ,‘‘ इस सप्ताह के आखिर में त्रैमासिक बैठक होनी है। उससे पहले ‘अंपायर्स कॉल’ पर भी बात की जायेगी। मुख्य कार्यकारियों की भी बैठक होनी है।”

    अंपायर्स कॉल (Umpires’ Call) के कुछ विवादित फैसलों के बाद कोहली ने इसे अस्पष्ट बताते हुए कहा था कि पगबाधा के फैसले इस आधार पर ही लिये जाने चाहिये कि गेंद स्टम्प पर जा रही है या नहीं ।

    एक सूत्र ने कहा ,‘‘ आईसीसी क्रिकेट समिति सभी पक्षों की सहमति से ही फैसले लेती है। क्रिकेट समिति की अनुशंसा को सभी बोर्ड के पास सहमति के लिये भेजा गया था और बीसीसीआई ने भी सहमति जताई थी।”

    भारतीय टीम के पूर्व मुख्य कोच अनिल कुंबले और कोहली के तनावपूर्ण संबंधों को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही है। कुंबले की अध्यक्षता वाली समिति ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक प्रणाली में बदलाव किया था जो भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री और कोहली दोनों को नागवार गुजरा था । भारत ने हालांकि उम्दा प्रदर्शन करके फाइनल में जगह बनाई।