ipl 2021 4 foreign players whom 'Rajasthan Royals' involved in trouble can borrow

    -विनय कुमार

    आज गुरुवार 29 अप्रैल को इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (IPL 2021) के महायुद्ध के 24वें मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच भिड़ंत हुई। दिल्ली के ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ में पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन बनाए। इस स्कोर ने अबकी सीज़न में आईपीएल के इतिहास में एक अनोखा संयोग दर्ज कर दिया।

    पिछले 3 मैचों में एक ही स्कोर

    कल 28 अप्रैल को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के मैदान पर कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings CSK) और  सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad SRH) के बीच भिड़ंत हुई। पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी SRH की टीम की तरफ से मनीष पांडे (61) और कप्तान डेविड वॉर्नर (57) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 171 रन बनाए थे। CSK की तरफ से घातक गेंदबाज लूंगी एंगिडी (Lungi Ngidi) ने 2 विकेट और टीम के खतरनाक ऑल राउंडर सैम करन ने 1 विकेट झटके थे।

    जिसके जवाब में जीत के लिए 172 रनों का लक्ष्य लेकर मैदान में ताल ठोकने उतरी धोनी की येलो आर्मी। टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (75) और फाफ डुप्लेसिस (56) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इनकी 129 रनों की साझेदारी बनी। 

    अपनी तूफानी पारी में ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) ने 44 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 75 रनों की पारी खेली और फाफ  डुप्लेसिस (Faf du Plessis) ने 38 गेंदों में 6 जानदार चौके और 1 शानदार छक्के की मदद से 56 रनों की लाजवाब पारी खेली।

    सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की तरफ से खतरनाक लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट झटके। चेन्नई सुपर किंग्स ने 19वें ओवर में भी लक्ष्य हासिल कर लिया और जीत दर्ज कर ली। CSK ने 18.3 ओवर में 7 विकेट के साथ जीत हासिल कर ली। ये चेन्नई सुपर किंग्स की लगातार पांचवीं जीत थी। इस जीत के साथ ही IPL 2021 POINTS TABLE में चेन्नई सुपर किंग्स के 10 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गई। वहीं, RCB नेट रन रेट के कारण 5 मैच जीतकर भी दूसरे नंबर पर है।

    29 अप्रैल की दोपहर हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स ने पर बल्लेबाजी करते हुए  171 रन बनाए और मुंबई इंडियंस को जीत के लिए 172 रनों का लक्ष्य दिया। गौर करने वाली बात आज ये रही कि आईपीएल 2021 सीजन में लगातार तीसरी बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 171 रन बनाए और विपक्षी टीम को जीत के लिए 172 रनों की चुनौती दी।

    इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru RCB) ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 171 रन बनाए थे। इस मैच में एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) की घातक टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने एक रन से मैच जीत लिया था।

    राजस्थान के बल्लेबाजों का टीम प्रदर्शन

    आज राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेहतर स्कोर करने की कोशिश जरूर की। टीम के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (Josh Butler) और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) की जोड़ी ने 66 रनों की पारी खेली। जॉस बटलर 41 रन पर आउट हो गए,  जबकि जायसवाल 32 रन बनाकर पवेलियन लौटा दिए गए। 

    उनके बाद मैदान पर आए संजू सैमसन (Sanju Samson) और शिवम दुबे (Shivam Dubey) मिलकर 77 रन बनाए। संजू सैमसन 42 रन पर आउट हुए जबकि दुबे 35 रन पर। आखिरी में डेविड मिलर (David Miller) और रेयान पराग (Riyan Parag) आए और स्कोर 171 तक लेकर गए। डेविड मिलर 7 और पराग 8 पर नाबाद रहे। मुंबई इंडियंस के लिए राहुल चाहर (Rahul Chahar) ने 2 विकेट लिए, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने 1-1 विकेट झटके।