virat-kohli-confident-ajinkya-rahane-will-do-a-tremendous-job-as-captain

कोहली (Virat Kohli)ने कहा कि उनके और रहाणे के बीच रिश्ता ‘भरोसे और आपसी सम्मान' का रहा है।

एडीलेड. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का समर्थन करते हुए कहा कि जब वह आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ पहले टेस्ट (Firts Test Match) के बाद पितृत्व अवकाश पर जायेंगे तो यह उप कप्तान टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी शानदार तरीके से निभायेगा।

कोहली (Virat Kohli)ने कहा कि उनके और रहाणे के बीच रिश्ता ‘भरोसे और आपसी सम्मान’ का रहा है। वह गुरूवार से शुरू हो रहे दिन-रात्रि मैच के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिये घर लौट जायेंगे जिससे रहाणे बचे हुए तीन टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी निभायेंगे।

यह पूछने पर कि उनकी अनुपस्थिति में रहाणे (Ajinkya Rahane) किस तरह का प्रदर्शन करेंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘पहले तो हमारी इतने वर्षों में आपसी समझ बहुत अच्छी है और एक दूसरे का सम्मान करते हैं। हमने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए काफी भागीदारियां निभायी हैं जो एक दूसरे पर भरोसे और समझ पर बनी हैं कि टीम के लिये क्या करने की जरूरत है। ”

उनका मानना है कि दोनों जानते हैं कि यह टीम कैसे काम करती है। उन्होंने कहा, ‘‘दो अभ्यास मैचों, टूर मैचों में रहाणे ने काफी काम किया है, वह काफी संयमित दिखा और वह हमारी टीम की मजबूती को जानता है और हमें क्या करना चाहिए, यह भी। ”

कोहली (Virat Kohli) ने स्पष्ट किया कि रहाणे उनके द्वारा बनायी गयी रूपरेखा का पालन करेगा और जहां तक दोनों का संबंध है तो इसमें कोई अस्पष्टता नहीं है। वह काफी आत्मविश्वास से भरे दिखे, उन्होंने कहा, ‘‘हम जिस टीम के साथ खेलते हैं, हम पहले ही उस रूपरेखा को जानते हैं और हम क्या करना चाहते हैं इसलिये हम बिलकुल ही समान स्तर पर हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि वह मेरी अनुपस्थिति में शानदार काम भी करेगा। ” कोहली जाने से पहले रहाणे के लिये मजबूत आधार बनाने पर ध्यान लगाये हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘जब तक मैं यहां हूं, मेरा ध्यान कप्तानी और नेतृत्व करने और बतौर खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर लगा है और मेरे जाने के बाद, मुझे पूरा भरोसा है कि रहाणे शानदार काम करेगा। ” उन्होंने साथ ही कहा, ‘‘मैं पहले भी कह चुका हूं कि मुझे लगता है कि यह उसका समय है कि वह व्यक्तिगत रूप से और फिर कप्तान के तौर पर भी शानदार प्रदर्शन करे। ”

कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ‘‘मैं जब घर लौटूंगा तो वह अच्छा काम करेगा, हमारा उद्देश्य अच्छा प्रदर्शन करना और सुनिश्चित करना है कि हम प्रत्येक मैच में प्रतिस्पर्धा करें और श्रृंखला जीतें। ” (एजेंसी)