virat-kohli-only-cricketer-to-be-in-the-top-5-rankings-across-all-three-formats

इस शानदार पारी का विराट कोहली को काफी फायदा हुआ है।

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों (India vs England T20 Series) की टी20 इंटरनेशनल सीरीज शुरू है। इस सीरीज के 2 मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Viart Kohli) ने  73 और 77 रन की नाबाद पारी खेली। इस शानदार पारी का विराट कोहली को काफी फायदा हुआ है। इस पारी के बाद विराट कोहली आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings) में एक स्थान ऊपर आ गए हैं। (Virat Kohli came fifth in T20 rankings, the only player to be in the top-5 of all three formats)

    आईसीसी की ताजा रैंकिंग (ICC T20I Rankings) के अनुसार, कोहली पांचवें नंबर पर आ गए हैं। उन्हें 47 रेटिंग प्वाइंट का फायदा हुआ और अब उनके 744 अंक हो गए हैं। इसके अलावा वह वनडे रैंकिंग में पहले और टेस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। इसका मतलब विराट कोहली तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 में वो टॉप -5 रैंकिंग में शामिल होने वाले अकेले बल्लेबाज हैं।

    वहीं, दूसरी तरफ इंग्लैंड (England) के खिलाफ खेले जाने वाली टी-20 सीरीज के 2 मैच में शून्य पर आउट होने के कारण लोकेश राहुल को काफी नुकसान हुआ हैं। वह टी20 रैंकिंग में एक पायदान नीचे यानि चौथे स्थान पर आ गए हैं। उनके खाते में 771 रेटिंग प्वाइंट हैं। 

    आईसीसी के टी20 रैंकिंग बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर इंग्लैंड के डेविड मलान हैं। उनके पास 894 रेटिंग प्वाइंट हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच (830 अंक) और तीसरे पर पाकिस्तान के बाबर आजम (801 अंक) हैं।

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे टी20 में 83 रन बनाने वाले इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को टी20 रैंकिंग में पांच स्थान का फायदा हुआ है, वह अब 19वें स्थान पर आ गए हैं। वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टी20 रैंकिंग 17 से केवल दो पायदान पीछे हैं। उन्होंने अक्टूबर 2018 में टी20 में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की थी।

    विराट कोहली और लोकेश राहुल के अलावा दूसरे भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो, आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तो श्रेयस अय्यर 32 स्थान की छलांग लगाकर 31वें नंबर पर आ गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 80वें पायदान पर आ गए हैं। वहीं, ऑलराउंडर्स में वॉशिंगटन सुंदर 11वें स्थान पर हैं।