Rohit Sharma on Team India’s Batting Line-up For T20 World Cup 2021, Says Early Days to Talk About it

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज  (India vs England ODI Series 2021) मंगलवार 23 मार्च से पुणे में शुरू हो रही है। इंग्लैंड के भारत दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 5 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी, जिसमें भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की और ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ (World Test Championship Final 2021) के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। 

    टेस्ट सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 5 मैचों की T20 I सीरीज शुरू हुई जो पिछले हफ्ते ही शानदार रोमांचक मैच के साथ समाप्त हुई। इस सीरीज में भी भारत ने इंग्लैंड को 3-2 से हरा कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। अब टीम इंडिया की नजर मंगलवार 23 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज को जीत कर इंग्लैंड का भारत दौरे में सूपड़ा साफ करने पर होगी। 

    इस दरम्यान एक बात गौर करने वाली ये रही कि टीम इंडिया की तरफ से T20 सीरीज में  सलामी बल्लेबाजों की एक नियमित जोड़ी की कमी नजर आई। एक तरफ जहां पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और केएल राहुल (KL Rahul) फॉर्म से जूझते हुए क्रीज़ पर इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखे, वहीं इस सीरीज के अंतिम और निर्णायक मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को खुद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ ओपनिंग बैट्समैन के तौर पर मैदान में उतरना पड़ा। 

    T20 सीरीज के इस निर्णायक मैच में भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली की तरफ से लिए गए इस फैसले ने भारत की जीत की तगड़ी नींव रखी। दोनों धुरंधर खिलाड़ियों के बीच शानदार तालमेल तो दिखा ही, बेहतरीन साझेदारी भी रही। आज सोमवार को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए साफ कर दिया कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज (ODI Series India vs England 2021) में हिटमैन रोहित शर्मा के साथ इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने ओपनिंग के लिए मैदान में कौन उतरेगा।  

    कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने कहा, “मैदान पर उतरने वाली प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) के सेलेक्शन में सिलेक्टर्स की कोई भूमिका नहीं होती है। ठीक वैसे ही जैसे कि टीम के चयन में कप्तान का कोई रोल नहीं होता। जैसा कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले ही बता चुके हैं कि मेरा उनके साथ ओपनिंग करना एक रणनीतिक फैसला था, जिसमें हमने साथ में बल्लेबाजी का आनंद लिया। यह गारंटी नहीं देता है कि भविष्य में कौन ओपनिंग करने जा रहा है। हालांकि वनडे सीरीज (ODI Series India vs England 2021) में भारत की तरफ से रोहित शर्मा के साथ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ही पारी की शुरुआत करेंगे।”

    वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कप्तान कोहली ने टीम इंडिया के विस्फोटक युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की T20 सीरीज की बल्लेबाजी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह जिस तरह से वो खेल रहे थे, उन्होंने मुझे किसी भी तरह के रोल में खेलने की आजादी दे दी है। हम वर्ल्ड कप के आस आने पर इसको लेकर निर्णय ले सकते हैं। केएल राहुल (KL Rahul) को लेकर विराट कोहली ने ये तस्वीर भी साफ कर दी कि टीम उन्हें बैक करना जारी रखेगी।

    भारत के गबरू जवान कप्तान विराट कोहली ने कहा, “जब एक खिलाड़ी बुरे दौर से गुजरता है, तो मीडिया और बाहर के लोग उसे और ज्यादा नीचे गिराने पर लग जाते हैं। हालांकि हम एक टीम के तौर पर अपने खिलाड़ियों के साथ खड़े हैं और रहेंगे। हम बाहरी फैक्टर्स से खिलाड़ी बाहर रखेंगे, ताकि उसे इस बात की कोई फिक्र न हो कि बाहर क्या बात हो रही है।”