Virat and Rohit

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग का पिछला सीजन यानी IPL T20 2020 सीज़न-13 कोरोना महामारी के खतरों के मद्देनजर पूरी सुरक्षा के तहत UAE में खेला गया था। लेकिन किसी भी मैच में दर्शकों को अनुमति नहीं थी। दर्शकों के बिना खाली स्टेडियम में सभी मैच खेले गए थे। लेकिन, एक बात ये भी देखी गई थी कि भले ही मैच दर्शकों के बिना खेले गए, लेकिन उस टूर्नामेंट (IPL 2020) के ओपनिंग मैच में 20 करोड़ लोगों की व्यूअरशिप मिली थी, जो एक कीर्तिमान था।

    खास बात तो यह है कि पिछले आईपीएल IPL 2020) के ओपनिंग वीक में 269 मिलियन व्यूवर्स ने IPL के मैच ट्रांसमिशन के जरिए देखे थे, जो ‘IPL 2019’ के मुकाबले हर मैच में 11 मिलियन ज्यादा रहा और 2019 के सीजन के मुकाबले 15 प्रतिशत ज्यादा एडवरटाइजिंग रेवेन्यू वैल्यू मिली थी।

    ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ के गबरू जवान कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) को उम्मीद है कि अबकी सीज़न खेलप्रेमियों में वैसा ही क्रेज बरकरार रहेगा। गौरतलब है कि IPL 2021 की शुरुआत कल ही विराट कोहली की टीम RCB और मुंबई इंडियंस की भिड़ंत के साथ हो रही है। यह हाई वोल्टेज मैच चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में होगा।

    RCB के धांसू कप्तान विराट कोहली ने मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “चिदम्बरम स्टेडियम में अपनी होम ग्राउंड के सामने खेलने के जैसा अनुभव आपको कहीं नहीं मिलेगा। और मैं समझ सकता हूं कि प्रशंसकों को हम खेल के दौरान मैदान में मिस करेंगे। लेकिन अच्छी बात यह है कि हम भारत वापस आ गए हैं। और एक और पॉजिटिव बात यह है कि किसी भी टीम के पास होम एडवांटेज (No Home Ground advantage) नहीं है।”

    विराट कोहली ने आगे कहा, “हर एक टीम न्यूट्रल वेन्यू (neutral venue IPL 2021) पर खेलेगी और आपकी असली परीक्षा तभी होगी। इसी वजह से पिछले आईपीएल (IPL 2020) इतना शानदार रहा था, क्योंकि आख़िर के 3-4 मैचों तक सभी टीम क्वालीफाई करने की रेस में थी। इस बार भी व्यूवरशिप नई ऊंचाइयों को छूएगी और टूर्नामेंट में कांटे की टक्कर होगी। 

    गौरतलब है कि, पिछले साल सीजन-13 में (IPL T20 2020) विराट कोहली की टीम RCB प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही थी। पिछले सीजन को याद करते हुए विराट कोहली ने कहा कि उनका पिछला सीजन अच्छा गया था। वह इस सीजन में उनकी टीम और बेहतरीन करेगी।