newzealand

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) एक बार फिर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) के सामने टिक नहीं सके। कीवी टीम के धुरंधर कप्तान विलियम्सन के खिलाफ उन्हें लगातार तीसरी बार आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है।

    गौरतलब है कि, विराट कोहली और केन विलियमसन का सामना पहली बार 2008 में ‘आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप’ (ICC U-19 World Cup 2008 IND vs NZ) में हुआ था। तब भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को शिकस्त दी थी। उस एक हार का बदला केन विलियमसन ने विराट कोहली (Virat Kohli) से तीसरी बार लिया है। हालांकि, दो बार वे टूर्नामेंट का फाइनल जीतने से चूक गए थे, लेकिन अबकी बार, वो भी टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में आईसीसी की तरफ से आयोजित पहले ‘ ICC World Test Championship 2021’ में वे फाइनल में बाज़ीगर साबित हुए और WTC फाइनल में भारत को पटखनी देकर ‘चैंपियन’ बन गए।

    गौरतलब है कि, विराट कोहली और केन विलियमसन ‘ICC 2019 वर्ल्ड कप’ (ICC ODI World Cup 2019) के सेमीफाइनल में आमने-सामने हुए थे। तब न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली थी, लेकिन उस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले यानी फाइनल मैच (NZ vs ENG WC 2019) में इंग्लैंड ने हरा दिया दिया था। इसके बाद दोनों दिग्गज कप्तान ‘IPL 2020’ के एलिमिनेटर मैच में अपनी- अपनी टीमों के साथ भिड़े। तब केन विलियम्सन की टीम ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) ने विराट कोहली की टीम ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (RCB) को हरा दिया था। हालांकि, उसके बाद ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ ‘IPL 2020’ क्वालिफायर-2 में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (DC) से हार गई थी। इन मैचों के बाद केन और कोहली का सामना ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल में हुआ। यहां केन की टीम ‘विराट-सेना’ को बड़ी आसानी से परास्त कर चैंपियन बन गई। 

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि, आईसीसी इवेंट्स (ICC Events NZ vs IND) में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का प्रदर्शन हाल के करीब दो दशक में निराशाजनक है। 18 साल से भारतीय टीम कीवी टीम को हरा नहीं पाई है। पिछली बार ‘आईसीसी वर्ल्ड कप 2083’ (ICC ODI World Cup 2003) में जीत मिली थी, जब भारतीय क्रिकेट टीम ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly Captain Indian Cricket Team IND vs NZ 2003) की कप्तानी में कैप्टेन स्टीफेन फ्लेमिंग (Stefan Flemming Captain New Zealand) की कीवी टीम को हराया था। 

    गौरतलब है कि, अब तक ‘आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप’ (ICC ODI World Cup IND vs NZ) में दोनों टीमों के बीच 8 मैच खेले गए हैं, जिसमें से न्यूजीलैंड ने 5 और भारत ने 3 मैच जीते। ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ (Champions Trophy) में हुए एक मैच में न्यूजीलैंड ही जीता था। ‘आईसीसी T20 वर्ल्ड कप’ की बात की जाए तो न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ खेले गए सभी दोनों मैच जीते हैं और ‘टेस्ट चैंपियनशिप’ (WTC Championship) में उसने ही तीनों मैच जीते।

    गौर करने वाली बात तो ये है कि, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत को लगातार तीन टेस्ट मैच (IND vs NZ Test Match) में पटखनी दी है। ‘WTC 2021’ फाइनल से पहले उसने पिछले साल 2020 में वेलिंगटन (Wellington Test IND vs NZ) में खेले गए टेस्ट मैच में  भारत को 10 विकेट और क्राइस्टचर्च (Christchurch Test IND vs NZ) में 7 विकेट से हराया था। हकीकत तो यह भी है कि, न्यूजीलैंड की टीम चौथी बार लगातार 9वें टेस्ट में नहीं हारी है। इससे पहले 1964-65 में न्यूजीलैंड ने 9 टेस्ट मैच लगातार ड्रॉ कराए थे। 1989-90 में उसने 2 मैच जीते थे और 7 ड्रॉ कराए थे। 2002-03 में 3 टेस्ट मैच जीते थे और 6 ड्रॉ कराए थे। उसके बाद न्यूजीलैंड ने 2020-21 के अंतराल में 8 टेस्ट मैच जीते और एक ड्रॉ कराए हैं।