पाकिस्तान के ‘इस’ घातक बोलर के सामने छूट जाते विराट के पसीने, कप्तान कोहली ने ख़ुद कही ये बात

    -विनय कुमार

    क्रिकेट के इतिहास में तेज गेंदबाजी की बात आती है तो क्रिकेट के पंडित पाकिस्तान क्रिकेट का नाम जरूर लेते हैं।  इमरान खान (Imran Khan), वसीम अकरम (Wasim Akram), वकार यूनुस (Waqar Younis), शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar), आकिब जावेद (Aqib Javed), मोहम्मद सामी (Mohammed Sami) से लेकर मोहम्मद आमिर (Mohammed Aamir) जैसे मारक तेज़ गेंदबाजों ने बल्लेबाजी के महारथी कहे जाने वाले खिलाड़ियों के छक्के छुड़ाते देखे गए हैं। ऐसे घातक तेज़ गेंदबाजों का खौफ पहले के बल्लेबाजों पर ही नहीं, बल्कि मौजूदा बल्लेबाजों के दिमाग पर भी छाया नजर आता है। भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) ने बताया कि अगर किसी एक गेंदबाज का सामना नहीं करना चाहेंगे तो वो वसीम अकरम (Wasim Akram Former Fast Bowler Pakistan Cricket Team) हैं।

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपने प्रशासकों लिए एक सवाल-जवाब का एक सेशन रखा था। इस दौरान उन्होंने अपन फैंस के कई सवालों को सुना और अंक जवाब दिए। एक प्रशंसक ने कोहली से पूछा- “वह कौन सा पूर्व तेज गेंदबाज है जो आपको परेशानी में डाल सकता है ?” इस सवाल के जवाब में कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज तेज़ गेदबाज वसीम अकरम (Wasim Akram) का नाम लिया। कप्तान विराट कोहली का उनकी गेंदबाजी से भयभीत होना समझ जा सकता है। वसीम अकरम तेज़ गेंदबाजी में ‘स्विंग का सुल्तान’ कहे जाते थे। उन्होंने अपने करियर के दौरान दुनिया के समकालीन अच्छे से अच्छे धाकड़ और धुरंधर बल्लेबाज़ों को अपनी गेंदबाजी से परेशान किया था।

    वसीम अकरम (Wasim Akram) के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने 1985 से 2002 तक पाकिस्तान के लिए कुल 104 टेस्ट मैच खेले थे। इस 17 साल के अंतराल में उन्होंने 181 पारियों में कुल 414 विकेट चटकाए। 5 टेस्ट मैचों।में 10 विकेट अकेले झटके। वहीं, एक पारी में 5 विकेट 25 बार, यानी 25 मैचों की एक पारी में 5-5 विकेट उड़ाए। वसीम अकरम (Wasim Akram) ने सिर्फ टेस्ट में ही नहीं बल्कि वनडे (Wasim Akram ODI Bowling Regards) में भी कहर ढाया। वे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज (only fast bowler) हैं। अकरम ने 1984 से 2003 तक 356 ODI मैचों में 502 विकेट लिए थे। उनसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया में अभी तक सिर्फ एक गेंदबाज है, श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan Sri Lanka off spinner) ने 350 ODI मैच में 534 विकेट हासिल किए।

    भारतीय क्रिकेट टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) इंग्लैंड के दौरे पर जाने के लिए तैयार हैं और फिलहाल अपने परिवार के साथ मुंबई में BCCI के प्रावधानों के तहत क्वा क्वारंटीन हैं। उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और बेटी वामिका (Wamika) उनके साथ है। 

    गौरतलब है कि, टीम इंडिया काफी लंबे समय के लिए इंग्लैंड के दौरे पर जा रही है। वहां भारत का पहला मुकाबला ‘ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY 2021’ के फाइनल में न्यूज़ीलैंड के साथ होगा, जो 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में होगा। उसके बाद भारत और मेज़बान इंग्लैंड के बीच (India vs England Test Series 2021 in England) 5 मैचों की टेस्ट होगी।