पृथ्वी शाॅ की धमाकेदार पारी पर ‘मुल्तान के सुल्तान’ का आया रिएक्शन, ‘गब्बर’ ने जीता दिल

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के दौरे में अपनी 3 मैचों की ODI सीरीज के पाए मैच में श्रीलंका को बुरी तरह हराया। भारतीय बल्लेबाजों की आतिशी के सामने श्रीलंका की तरफ से दिए गए टारगेट को ‘गब्बर’-सेना ने आसानी से हासिल कर लिया और इस पहले मुकाबले में आसानी से 7 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team India vs Sri Lanka ODI Series 2021) के नेतृत्व में टीम के सभी खिलाड़ियों ने अपना सत्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए 263 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन, टीम इंडिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शाॅ (Prithvi Shaw) ने पारी की धमाकेदार ओपनिंग की। पृथ्वी ने टीम के गबरू कप्तान और सलामी जोड़ीदार शिखर धवन के साथ ओपनिंग करते हुए भारत के पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 58 रनों की पार्टनरशिप की। भारतीय टीम की ऐसी धमाकेदार ओपनिंग देख पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज ‘मुल्तान के सुल्तान’ वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) कमेंट करने से ख़ुद को रोक नहीं पाए।

    वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट में ऐसा कहा

    भारत के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शाॅ (Prithvi Shaw) ने सिर्फ 24 गेंदों में 43 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 9 शानदार चाैके भी रहे। पृथ्वी शॉ को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Prithvi Shaw) चुना गया। उनके इस धमाकेदार प्रदर्शन के बाद वीरेंद्र सहवाग का ट्वीट वायरल हो गया। पृथ्वी शॉ ने ऐसी बल्लेबाजी की कि उन्होंने पहले 5 ओवर में ही श्रीलंका की गिरफ्त से मैच को पूरी तरह से बाहर कर दिया। पृथ्वी की बल्लेबाजी पर वीरेंद्र सहवाग ने भी शानदार रिएक्शन दिया। सोशल मीडिया में भी तारीफ में कसीदे पढ़े जाने लगे कि पृथ्वी शॉ की बैटिंग में सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग और ब्रायन लारा की झलक नजर आती है।

    ‘नज़फगढ़ के नवाब’ वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) ने अपने ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर अपनी, ब्रायन लारा (Brian Lara) और सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) की एक तस्वीर शेयर की और लिखा, “पहले 5.3 ओवर में हमारा जलवा रहा।” इस ट्वीट के बाद क्रिकेटप्रेमियों ने भी खूब रिएक्शन देना शुरू किया, जो थमा नहीं।  प

    सिर पर लगी थी गेंद तेज़ गेंद

    मैच के दाैरान पृथ्वी शाॅ (Prithvi Shaw) के सिर पर तेज़ गति से आती गेंद लगी थी। हेलमेट ने बचाया, लेकिन बावजूद इसके उन्होंने खेलना जारी रखा। इस बात पर पृथ्वी ने मैच के बाद कहा, ”मैं अब ठीक हूं। उस वक्त थोड़ा दर्द था, पर अब सब ठीक है। हेलमेट (Helmet Prithvi Shaw) पर गेंद लगने के बाद थोड़ा सुन्न था और साफ नहीं दिख रहा था। मेरा फोकस हट गया था। मुझे क्रीज छोड़ देनी चाहिए थी। आगे से मैं ध्यान रखूंगा।” 

    पृथ्वी शॉ ने आगे कहा, “जब मैं खेलने आया, तो द्रविड़ सर (Rahul Dravid Coach Team India) ने मुझे कुछ भी नहीं कहा। मैं जब बल्लेबाजी करने गया, तो मैनें खराब गेंदों का इंतज़ार किया। मैं स्कोरबोर्ड (score board IND vs SL ODI Series) आगे बढ़ाना चाह रहा था। पिच बहुत अच्छी थी।”

    भारतीय बल्लेबाजों बने बाहुबली

    गौरतलब है कि, श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैच की पहली पारी में 9 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए थे, जिसे भारतीय ‘बाहुबलियों’ ने 7 विकेट और 80 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain Indian Cricket Team) ने 86 और ईशान किशन(Ishan Kishan) ने 59 रन बनाए और  भारत को श्रीलंका से मिली चुनौती को धराशायी करने में बड़ी भूमिका अदा की। चाैथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए मैदान में उतरे मनीष पांडे (Manish Pandey) ने 26 रन बनाए। और अंत में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 20 गेंदों में 31 रन बनाकर टीम को 36.4 ओवर में ही जीत दिला दी और नॉट आउट रहे। कप्तान शिखर धवन भी 95 गेंदों में 86 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 3 मैचों की ODI सीरीज दूसरा मैच मंगलवार को खेला जाएगा।