who forced VVS Laxman to learn Hindi, the elders had to bow down in front of Hindi

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया के पूर्व  बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने ICC T20 World Cup 2021 को लेकर टीम इंडिया के लिए उन दो खिलाड़ियों पर भरोसा करने की बात की है, जो किसी भी वक्त मैच का रुख बदल सकते हैं। कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) में वीवीएस लक्ष्मण को जबरदस्त स्पार्क नजर आ रहा है। लक्ष्मण का मानना है कि इन दोनों खिलाड़ियों को श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवर्स की सीरीज में मौका देना चाहिए, ये अपने आत्मविश्वास को तरोताजा कर सकें।

    महत्वपूर्ण साबित हुई है ‘कुलचा’ जोड़ी

    कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी सीमित ओवरों के सेटअप में (ODI T20 Kuldeep Yadav and Yuzvendra Chahal) टीम इंडिया के लिए बेहतरीन साबित हुई है। लेकिन, कुछ मैचों में बेहतरीन परफॉर्म नहीं कर पाने की वजह से उन्हें समय से प्रदर्शन में गिरावट के कारण उन्हें टीम में अपनी जगह से हाथ धोना पड़ा। अक्षर पटेल (Axar Patel) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) जैसे अन्य स्पिन गेंदबाजों पर टीम इंडिया की बढ़ती निर्भरता का साफ मतलब है कि ये ‘कुलचा’ जोड़ी जून 2019 के बाद से फिर से सक्रिय नहीं हुई है। इन दोनों ने मिलकर अपना आखिरी मैच 2019 के ‘ICC ODI WORLD CUP 2019 में मेजबान देश की टीम इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

    अवसर मिले तो हासिल करेंगे आत्मविश्वास

    वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) को लगता है कि ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ के मद्देनजर श्रीलंका के खिलाफ कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, दोनों को मौका देना टीम इंडिया के लिए सही साबित हो सकता है। लक्ष्मण ने ‘Star Sports’ के शो ‘गेम प्लान’ में अपनी खास बातचीत में कहा, “मैं उन्हें तीन वनडे मैचों (ODI Series IND vs SL) में खेलते देखना चाहता हूं, क्योंकि टीम में 6 स्पिनर हैं। मेरा मानना है कि, एकदिवसीय मैचों (ODI matches) में, पहर गेंदबाज को 10 ओवर फेंकने को मिलेंगे। इसलिए, वे जितने ज्यादा ओवर फेंकेंगे, उन्हें उतनी ही ज्यादा सफलता मिलेगी, उन्हें आत्मविश्वास (self confidence) वापस मिलेगा, खास तौर से कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को।”

    वीवीएस ने आगे कहा, “चहल (Yuzvendra Chahal) एक सफल और अनुभवी गेंदबाज है, वह T20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के मद्देनजर आत्मविश्वास से भरपूर और एक बहुत ही महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। मेरा मानना है कि कुलदीप (Kuldeep Yadav) को अपना आत्मविश्वास वापस लाने की जरूरत है।”

    सूर्यकुमार यादव श्रीलंका में सभी  मैच खेलें

    शो में वीवीएस लक्ष्मण ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की खूब तारीफ की और कहा कि भारत को श्रीलंका के दौरे में Suryakumar Yadav को सीरीज का सभी 6 मैचों में खेलाना चाहिए। उन्होंने कहा, “सूर्यकुमार यादव ने नंबर 3 पर जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसे देखकर मैं उत्साहित था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (Suryakumar Yadav in International Cricket) में उनका पहला स्कोरिंग शॉट, वह भी जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) जैसे तेज गेंदबाज के खिलाफ, उनका आत्मविश्वास, प्रतिभा और कौशल दिखाता है। यह एक शानदार मौका है। मेरा मानना है कि, मैं चाहता हूं कि वह सभी 6 मैच खेले (India vs Sri Lanka ODI T20 Series 2021), क्योंकि वह ऐसा है जो निश्चित रूप से T20 विश्व कप टीम (T20 World Cup Team India 2021) में चल सकता है।  जहां तक ​​​​मेरा मानना है। मैं चाहता हूं कि वह बढ़े और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी रन बनाने का विश्वास (confidence) हासिल करे।”