Cummins, Maxwell and Warner

    Loading

    -विनय कुमार

    इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 (IPL 2021) में हिस्सा लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner), पैट कमिंस (Pat Cummins), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell), झाए रिचर्डसन (Jhye Richardson), केन रिचर्डसन (Ken Richardson), मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) और डेनियल सैम्स (Daniel Sams) का ‘ICC T20 World Cup 2021’ खेलने का सपना टूट सकता है। T20 और ODI टीम के ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch Captain Australia) ने आज कहा कि वेस्ट इंडीज (WI) और बांग्लादेश (BAN) के आगामी दौरे में शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ियों को ‘ICC T World Cup 2021’ की टीम सिलेक्शन में नकारा जा सकता है।

    गौरतलब है कि पिछले ही दिनों ऑस्ट्रेलिया ने वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के दौरे के लिए अपनी टीम का एलान किया था। गौर करने वाली बात ये रही कि इन टीम में ‘IPL 2021’ में खेलने वाले धुरंधर खिलाड़ियों डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन (Ken Richardson), मार्कस स्टोइनिस और डेनियल सैम्स (Daniel Sams) समेत कई दूसरे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया। सवाल उठने पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ (Cricket Australia) ने कहा था कि इन खिलाड़ियों ने अलग-अलग कारणों से खुद ही इन दौरों से अपना नाम वापस लिया है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith Former Captain Australia) को कोहनी में चोट की वजह से  आराम दिया गया था। हालांकि, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम के वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के दौरों को ‘ICC T20 WORLD CUP’ कप की तैयारी के लिहाज से महत्वपूर्ण बताया था।

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने कहा कि आगामी दौरों से हटने वाले खिलाड़ियों के लिए अक्टूबर-नवंबर में होने जंतर ‘आईसीसी T20 वर्ल्ड कप’ की ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर होने का सचमुच खतरा है, क्योंकि दूसरे खिलाड़ी इसके लिए अपना दावा पेश कर सकते हैं। कप्तान फिंच ने कहा, “हां, यकीनन उनके टी विश्व कप से बाहर होने की काफी संभावना है। आपको मौजूदा फॉर्म को देखना होगा। और, आप उन खिलाड़ियों को चुनेंगे जो अच्छा खेल रहे हैं। इस दौरे पर (वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के दौरे) जाने वाले खिलाड़ियों के पास टीम में जगह बनाने का अवसर होगा।’l”

    फिंच ने cricket.au.com से अपनी बातचीत में कहा, “बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन को नजरअंदाज करना यकीनन मुश्किल होगा। लेकिन, कुछ खिलाड़ियों के लिए प्रदर्शन में सुधार कर टीम में जगह पक्की करने का मौका भी जरूर होगा।’’ गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम अगले सोमवार वेस्ट इंडीज (Australia’s West Indies Tour 2021) के दौरे पर रवाना होगी।

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने पिछले हफ्ते कहा था, “ऑल फॉर्मेट स्टार्स वार्नर और कमिंस (all formats stars David Warner and Pat Cummins) के लिए लॉन्ग टर्म प्लान था। इन लोगों ने कैरेबियाई और बांग्लादेश के 10 T20I और 3 ODI मैच मिस कर दिए।” फिंच ने ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस और केन रिचर्डसन के इन दौरे से हटने को ‘आश्चर्यजनक’ कहा था।

    ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट टीम की सिलेक्शन कमिटी चीफ़ ट्रेवर होंस (Trevor Holmes) ने भी संकेत दिए थे कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि लिमिट्स ओवर फॉर्मेट के वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश (Australia on West Indies and Bangladesh Cricket Tour 2021) के दौरे के लिए टीम से बाहर होने वाले ‘IPL 2021’ में शामिल हुए कुछ खिलाड़ियों को ‘आईसीसी T20 वर्ल्ड कप’ (ICC T20 World Cup 2021) में खुद ही टीम में जगह मिलेगी।