स्लेजिंग पर ऑस्ट्रेलिया टीम को वार्निंग, आख़िर क्यों ?

– विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरिज़ (Border-Gavaskar Trophy, 2020-2021) 17 दिसंबर से शुरू होने जा रही है, जिसे लेकर दोनों देशों की टीमें जोर-शोर से प्रैक्टिस कर रही है। क्रिकेट की दुनिया की हस्तियां सीरिज़ जीतने को लेकर रणनीति बनाने कि बातें भी कर रही हैं। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर्स मैचों (Limited Overs Format Cricket) के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने अपने देश की टीम को बड़ी ही गंभीर सलाह दी है। फिंच ने एडीलेड (Adelaide Test 2020) में खेले जाने वाले मैच से पहले टीम को चेतावनी (warning) दी कि, वो विराट कोहली के ख़िलाफ़ गलती से भी स्लेजिंग (sledging) करने के बारे में न सोचें। एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने कहा है कि, अगर विराट कोहली (Virat Kohli) को उकसाया गया, तो ये खिलाड़ी बेरहम साबित होगा और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों पर कहर बनकर टूटेगा। (Warnings to Australia team on sledging)

ग़ौरतलब है कि, भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच मैदान पर मैचों के दौरान खिलाड़ियों के बीच छींटाकशी की बातें कई बार देखी गई है। कई बार तीखी बहस और हाथापाई तक की नौबत नज़रें में आई है। 2018-19 में विराट कोहली (Virat Kohli) और टिम पेन (Tim Paine) के बीच तीखी बहस कैमरे में कैद हुई थी। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और टिम पेन (Tim Paine) के बीच मजाकिया अंदाज़ भी सामने आया था।

‘सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड’ (Sydney Morning Herald) से बातचीत में एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने कहा, “टेस्ट सीरिज़ के दौरान मैदान पर कई ऐसे मौके आएंगे, जब आपको तनाव देखने को मिलेगा। ऐसे में टीम को संतुलन को बनाने की जरूरत है। मुझे नहीं लगता कि ऐसे मौके पर विराट कोहली (Virat Kohli) को उकसाने की जरूरत है, क्योंकि वह उकसाने पर विरोधी टीम के लिये बेरहम साबित हो सकते हैं। भारतीय कप्तान पहले से काफी बदल चुके हैं, वो अब ज्यादा शांत नजर आते हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि वह उकसाने पर कहर नहीं ढाते। यह अक्सर विरोधी टीम के लिये उलटी चाल बन जाती है।”

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच (AUS-IND TEST SERIES, 2020-2021) के बाद भारत लौटने वाले हैं। विराट पिता बनने वाले हैं। ग़ौरतलब है कि, आईपीएल (IPL T20 2020) में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम में खेलने वाले एरॉन फिंच ने कोहली की तारीफ़ की थी और ये भी कहा था कि वो उनकी तैयारी देखकर हैरान रह गए थे।

एरॉन फिंच ने कहा, “कोहली के पास यूं तो बहुत सारी खूबियां हैं, लेकिन मैं सबसे ज्यादा इस बात से हैरान था, कि वो किसी मैच से पहले खुद कितनी ज्यादा तैयारी करते थे। वह अपने पर और टीम की तैयारियों पर भरोसा करते हैं। ऐसा नहीं कि विरोधी टीम पर ध्यान देते हैं। उनके साथ IPL में खेलकर हमें काफी कुछ सीखने को मिला।”