Glenn Maxwell

-विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 3 मैचों को वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2010) के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 13 रनों हरा दिया और सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप नहीं होने दिया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी की 302 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया को दिया। इस स्कोर को चेज़ करते हुए ऑस्ट्रेलिया 289 रन ही बना सकी औऱ 13 रनों से आज की भिडंत हार गई और उसका विजय रथ यहीं थम गया। टीम इंडिया की बल्लेबाजी के समय एक वक्त ऐसा आया जब टीम का संभावित स्कोर 250 रन का था। लेकिन, ‘ब्लास्टर’ हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने विस्फोटक बल्लेबाज़ी करते हुए छठे विकेट के लिए 150 रनों की बेहतरीन साझेदारी की।

मैच के दरम्यान जब टीम ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य का पीछा कर रही थी, टीम के धाकड़ बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने रौद्र रूप धरा। लेकिन तभी, उनके बल्ले की गर्मी अचानक ठंडी हो गई। ऑस्ट्रेलिया को टीम की तरफ ले जा रहे मैक्सवेल को भारत के घातक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया और मैच का रुख पलट गया।

आख़िरी मैच में हार के बाद ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने कहा, “हम जानते थे कि हम 150 रन पर 5 विकेट हासिल कर चुके हैं। और, उनके गेंदबाजों की बल्लेबाजी आने में सिर्फ एक विकेट की दूरी रह गई है। हालांकि दुर्भाग्य से विकेट ने अचानक ही अपना मिजाज बदल दिया और हार्दिक और जडेजा ने जिस तरह से खेल दिखाया, हम पर अलग दबाव बन गया। उन्होंने शानदार पारी खेली और लगातार अच्छे शॉट खेलकर हमसे मैच छीन लिया।”

ग़ौरतलब है कि हार्दिक पंड्या (Pandya) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शुरुआत में क्रीज़ में हमने में ख़ास वक्त लिया और धीमी गति से रन बनाए। 46वें से 48वें ओवर के बीच दोनों की जोड़ी ने धुआंधार बल्लेबाज़ी करते हुए 53 रन बनाए। इन दोनों ने अंतिम 5 ओवर में 73 रन जोड़े। पंड्या (Hardik Pandya) ने  76 गेंदों में 92 रन ठोके, जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल था। रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 50 गेंदों में शानदार 66 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शुमार हैं।

इस भिड़ंत में ऑस्ट्रेलिया (AUS) के धाकड़ बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के खेल ने ऑस्ट्रेलिया की जीत की उम्मीद जगा दी थी, लेकिन बुमराह राह में रोड़ा बन गए। मैच खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ग्लेन मैक्सवेल ने कहा, “हमारे लिए विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी (38) का रन आउट टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ जिसके चलते हम 13 रन से हार गए।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि एलेक्स कैरी का रन आउट होना हमारे लिए मैच का रुख बदलने वाला रहा, जो पूरी तरह से मेरी गलती थी।”