Kagiso Rabada, Nortje

-विनय कुमार.

इंडियन प्रीमियर लीग के इस ताज़ा सीज़न में फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स (DC) 8 मैचों में 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज है। युवा क्रिकेटर श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम बल्लेबाज़ी में जितनी मजबूत है, गेंदबाज़ी पक्ष भी उतनी ही घातक है। लेकिन अबकी बार साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा की मौजूदगी में तेज़ गेंदबाज़ी विभाग में और धार आई है। स्पिनर आर. अश्विन और अक्षर पटेल भी अपने खतरनाक गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ों के छक्के खूब छुड़ा रहे हैं।

एनरिक नोर्त्जे दिल्ली कैपिटल्स के लिए मास्टरस्ट्रोक

सबसे खतरनाक गेंदबाजों में कगिसो रबाडा के साथ उनके साउथ अफ्रीका की टीम के साथी एनरिक नोर्त्जे भी शामिल है, उनका जलवा भी खूब दिख रहा है। नोर्त्जे को क्रिस वोक्स की जगह रिप्लेस किया गया और यह दिल्ली कैपिटल्स का ये फैसला टीम के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ।

बेहतरीन स्पीड और लगातार उस स्पीड को बनाए रखते हुए आईपीएल (IPL T20, 2020) के इस ताज़ा सीज़न में एनरिक नोर्त्जे 8 मैचों में 10 विकेट के झटककर अबतक 10 विकेट लेने वाले खतरनाक गेंदबाज़ों की सूची में शामिल हैं। इससे भी ख़ास यह है कि नोर्त्जे ने अपनी घातक स्पीड से बल्लेबाज़ों में ख़ौफ़ ज़रूर पैदा कर दिया है।

एनरिक के कीर्तिमान पर कसिगो रबाडा ने क्या कहा ?

एनरिक नोर्त्जे 156.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से IPL T20 के इतिहास में सबसे तेज गेंदबाजी करने का नया रिकॉर्ड बनाया। ‘पर्पल कैप’ पर काबिज करने वाले कगिसो रबाडा ने एनरिक की तारीफ करते हुए कहा कि, दिल्ली कैपिटल्स (DC) के दो गेंदबाज स्पीड गन पर नहीं, बल्कि टीम के लिए परिणाम देने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

‘स्पीडगन’ पर नहीं डिलीवरी पर ध्यान

उन्होंने कहा कि, “हम एक दूसरे से बहुत कुछ सीखते हैं, मुझे लगता है कि वह एक असली तेज गेंदबाज हैं। और, वह कुछ तकनीकी पक्षों पर काम कर रहा है, मैं उनमें से कुछ सीख सकता हूं। मेरे पास कुछ अनुभव हैं जो मैं उसे परिचित करने में मदद करने के लिए साझा कर सकता हूं। उसके साथ तेज गेंदबाजी करना अच्छा है।”

रबाडा ने कहा, “जब हम रात में पीते हैं तो अक्सर एक दूसरे पर मजाकियां कमेंट करते हैं, लेकिन जब हम खेल रहे हैं, तो हम केवल ‘स्पीड गन’ के बारे में नहीं, बल्कि डिलीवरी के बारे में सोच रहे हैं।”