Rishabh Pant

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट का महाकुंभ IPL T20 2021 (IPL Season-14) 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) ने इस सीजन के लिए अपने नए कप्तान का एलान कर दिया है। टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant Wicket-keeper Batsman Team India) IPL T20 सीजन-14 में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की कमान संभालेंगे।

    कप्तान बनाए जाने के एलान के बाद धाकड़ बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बयान जारी किया और सबसे पहले अपनी टीम मैनेजमेंट को शुक्रिया अदा करते हुए यह भी कह दिया कि कप्तानी संभालने का उनका सपना आज सच हो गया। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अपनी नई जिम्मेदारी को लेकर कहा कि इस टीम का नेतृत्व करना उनका ख्वाब रहा है। ऋषभ ने मैनेजमेंट को अपने ऊपर भरोसा दिखाने के लिए दिल से आभार व्यक्त किया।

    6 साल का सफर खास खास दे गया

    विस्फोटक युवा बल्लेबाज और बेहतरीन विकेटकीपर ऋषभ पंत ने कहा, “दिल्ली वो जगह है जहां मैं बड़ा हुआ। और, जहां मेरी आईपीएल का सफर 6 साल पहले शुरू हुआ।  इस टीम की कप्तानी करना मेरे लिए एक सपना था। और आज मेरा वो ख्वाब पूरा हो गया। यकीनन मैं अपनी टीम के मालिकों का आभारी हूं, जिन्होंने मुझे इस काबिल समझा।”

    ऋषभ ने आग कहा, “एक बेहतरीन कोचिंग स्टाफ के साथ मेरे संग शानदार खिलाड़ियों की टीम है। और अब ‘दिल्ली कैपिटल्स’ Delhi Capitals) के लिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए आतुर हूं।”

    अय्यर के बाहर होने से मिली कप्तानी

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals) के रेज्युलर कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में फील्डिंग करते हुए गंभीर रूप से चोटिल हो गए थे, जिसके कारण उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ ODI Series से बाहर (India vs England ODI Series Pune 2021) होना पड़ा था। दो दिन पहले ही ये सीरीज समाप्त हुई, जिसमें भारत ने इंग्लैंड को इस सीरीज में 2-1 से पटखनी दे दी और इंग्लैंड की भारत यात्रा की समूची श्रृंखला (Test Series, T20 Series, ODI Series) में हराकर उसका सूपड़ा साफ कर दिया। 

    बहरहाल, श्रेयस अय्यर गंभीर रूप से चोटिल होने के कारण IPL सीज़न-14 से भी बाहर हो गए हैं। ऐसे में टीम को एक जिगरबाज़ और धाकड़ कप्तान की जरूरत थी। मैनेजमेंट को ऋषभ पंत में हाई वोल्टेज नजर आया और अय्यर की अनुपस्थिति में ऋषभ को ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Captain Delhi Capitals Rishabh Pant) का कप्तान बना दिया गया। 

    गौरतलब है की, ऋषभ पंत ‘दिल्ली कैपिटल्स’  के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं। IPL के इतिहास में उन्होंने अपनी आक्रामक और विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत अपनी टीम को कई मैचों में जीत तक पहुंचाया। ज़ाहिर है, इसी वजह से  ‘दिल्ली कैपिटल्स’ टीम के मैनेजमेंट ने उन्हें टीम की कमान सौंपी है।

    हेड कोच रिकी पोंटिंग ने क्या कहा 

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के हेड कोच रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Head Coach Delhi Capitals) ने इस मौके पर कहा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ कामयाब सीरीज खेलने के बाद अब ऋषभ पंत के लिए यह एक और बेहतरीन मौका है। पोंटिंग ने कहा, “श्रेयस (Shreyas Iyer) की कप्तानी में पिछले दो सीज़न अविस्मरणीय रहे हैं। नज़ारे खुद बोलते हैं। युवा ऋषभ (Rishabh Pant) के लिए यह एक बेहतरीन मौका है, जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ शानदार खेल दिखाकर  आ रहे हैं। यकीनन नई भूमिका लेने के लिए जरूरी आत्मविश्वास भी मिलेगा, जो जिम्मेदारी के साथ आता है। कोचिंग समूह उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित है और हम सीजन (IPL T20 2021 Season-14) के शुरू होने को लेकर बेसब्र हैं।” 

    बतौर कप्तान ऋषभ पंत का पहला मैच 10 अप्रैल को एमएस धोनी (MS Dhoni Captain CSK) की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK) के खिलाफ होगा।