स्टीव स्मिथ ने दोबारा कप्तान बनने की खबर पर क्या कहा ?

– विनय कुमार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसंबर से 4 मैचों को टेस्ट सीरीज, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy, 2020-21) शुरू होने जा रही है। और, इस श्रृंखला को जीतने को लेकर दोनों देशों की टीमें तैयारियों में जुट गई है। बीते 8 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सीमित ओवर फॉर्मेट की T20 सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम किया और 3 मैचों की वनडे सीरीज (AUS-IND ODI SERIES, 2020) ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीता।

इस सीरीज के दरम्यान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) इंजर्ड हो गए थे और उनकी जगह मैथ्यू वेड को कप्तानी की ज़िम्मेदारी सौंपी गई। ठीक इसके बाद सवाल ये उठने लगा और अटकलें लगने लगीं कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को फिर से कप्तानी सौंपने के मूड में नहीं है।

ग़ौरतलब है कि साल 2018 में बॉल टैंपरिंग के मामले में स्टीव स्मिथ दोषी पाए गए थे, जिसके बाद उनसे कप्तानी छीन ली गई थी। और सज़ा के तौर पर स्मिथ पर एक साल खेलने पर बैन लगा दिया था और और 2 साल तक टीम की कप्तानी छीन ली गई थी। ऐसे में सीमित ओवर्स फॉर्मेट (Limited Overs Format Cricket) में एरॉन फिंच (Aaron Finch) और टिम पेन को टेस्ट मैच (Test Captain) का कप्तान बना दिया गया। इस मामले पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने पहली बार चुप्पी तोड़ी है।

स्टीव स्मिथ के मुताबिक़ यह एक प्रक्रिया है जिसका फैसला टीम मैनेजमेंट (Team Management) और टीम के कोच (Coach) को करना है। उन्होंने कहा कि देश के हित में जो भी होगा वो करने को तैयार हैं।

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने कहा “मैं वही करूंगा जो टीम के लिये ठीक होगा। मैं अभी जहां हूं वहां काफी खुश हूं। लेकिन, जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं जो भी हमारी टीम को आगे ले जाने के हित में होगा, मैं वो करूंगा। हां, इस तरह की बातें हो रही हैं और कोच लैंगर ने इस बारे में बात करते हुए कहा भी था कि यह एक प्रक्रिया है जिसे पूरा करना होता है।”

माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान टिम पेन अपने करियर के आखिरी दौर में हैं और बढ़ती उम्र के साथ ज्यादा दिनों तक शायद ज़्यादा दिनों तक साथ ना से पाएं। यही कारण है कि नए कप्तान को तैयार करने के लिए चर्चा हो रही है। 

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ  (Steve Smith) 2019 में बैन की अवधि खत्म होने पर टीम में वापसी की। लेकिन, उन्हें तीन की  कप्तानी नहीं मिली। यही नहीं भारत के साथ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए पैट कमिंस (Patt Cummins) को वाइस कैप्टेन बनाया गया है। फिलहाल जो अटकलें लगाई जा रही हैं उसके मुताबिक़ इस मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड को ऑस्ट्रेलिया के फ्यूचर कप्तान के दावेदारों के तौर पर देखा जा रहा है।