india-vs-australia-test-series yuvraj-singh-shubman-gill-indian-cricket-team

    -विनय कुमार

    ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ के फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) इन दिनों क्रिकेट पंडित और पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों के निशाने पर हैं। टेस्ट क्रिकेट के पहले वर्ल्ड कप (ICC WTC 2021 IND vs NZ) में शुबमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 28 और दूसरी पारी में सिर्फ 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar Former Opner Team India) के बाद अब पूर्व चयनकर्ता गगन खोड़ा (Gagan Khoda former Selector India BCCI) ने शुभमन गिल की आलोचना की। उन्होंने कहा कि शुबमन गिल ओपनर के लायक नहीं हैं। उन्हें वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) की तरह मिडल ऑर्डर में रखा जाना चाहिए।

    गौरतलब है कि, शुबमन गिल अपने टेस्ट करियर में लगातार सातवीं पारी में अर्धशतक भी नहीं बना पाए हैं। उनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में आखिरी, यानी पिछला अर्धशतक (Test Half Century Shubman Gill) 5 फरवरी 2021 को चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ (IND vs ENG Test Series Chennai 2021) खेले गए मैच में निकला था। गगन खोड़ा ने कहा कि WTC फाइनल ब्रेन मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को साउथम्प्टन के मैदान में भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग करनी चाहिए थी। उन्होंने ‘sportskeeda.com’ से कहा, ‘‘ऐसा होने का कोई मतलब नहीं था। शुबमन गिल (Shubman Gill) ओपनर नहीं हैं। वे वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) की तरह हैं। उन्हें मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजी करनी चाहिए। भारत को मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को लेना चाहिए था, जिनके पिछले सिर्फ 2 टेस्ट मैचों में प्रदर्शन ठीक नहीं थे। यहां तक कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ एक मैच में खराब खेल के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था।’’

    गगन खोड़ा (Gagan Khoda) ने कहा कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की जगह किसी अनुभवी बल्लेबाज या तेज गेंदबाज ऑलराउंडर को अवसर दिया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा, ‘‘भारत अपनी टीम में एक और बल्लेबाज या एक तेज गेंदबाज को ले सकता था, जो बैटिंग कर सके। शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) जैसा कोई खिलाड़ी टीम में शामिल किया जा सकता था।” गौरतलब है कि टीम इंडिया ‘आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021’ (ICC World Test Championship Final 2021 IND vs NZ) पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के बाद फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई।

    खेलप्रेमियों को याद ज़रूर होगा कि गगन खोड़ा से पहले टीम इंडियांके पूर्व बल्लेबाज  और कमेंटेटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने शुबमन गिल को नसीहत भी दी थी। संजय मांजरेकर ने कहा था कि शुबमन गिल को हर वक्त अपने फ्रंट फुट पर निर्भर रहना पड़ता है। इसमें बदलाव की जरूरत होगी। वे हमेशा फ्रंट फुट पर नहीं खेल सकते। 

    संजय मांजरेकर ने ‘ESPNCRICINFO” पर कहा था, ‘‘उन्हें (Shubman Gill) अपने फुटवर्क पर काम करना होगा। यह सभी को दिख रहा है। उनके लिए गेंद का छोड़ना और वापस अंदर आना एक प्रॉब्लम है। शुबमन के साथ ऐसा हमेशा फ्रंट फुट (front foot) पर होता है। इस टेस्ट मैच में मैंने उन्हें एक बार भी पीछे जाते नहीं देखा। उनका ध्यान इस बात पर होता है कि कहीं वे आउट न हो जाएं। ऑस्ट्रेलिया में (IND vs AUS Test Series 2020-21 Shubman Gill) उनके फ्रंट फुट को लेकर काफी चर्चा हुई थी।”