जब धोनी बने थे ‘डॉन’, शाहरुख़ ख़ान ने किया था एक वादा और क्या कराया था जानिए

    -विनय कुमार

    भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अब तक के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ,(Mahendra Singh Dhoni) ‘कैप्टन कूल’ के नाम से दुनिया भर में मशहूर हैं। ऐसे में अगर क्रिक्रेटप्रेमियों को यह पता चले कि उनके ‘कैप्टेन कूल’ डॉन भी हैं, तो जाहिर है वो हैरान रह जाएंगे। खास बात यह है कि बॉलीवुड में डॉन का किरदार निभाने वाले शाहरुख़ ख़ान ने ही महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni Captain Cool) को ‘डॉन’ बनाया था। वो मौका था भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ियों (India and Pakistan Cricketers) का एक साथ एक जगह पर इकट्ठा होना।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Cricketero Ka Adda (@cricketero_ka_adda)

    कुछ साल पहले एक अवॉर्ड शो में भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेटर्स दोनों आए हुए थे। उस शो के मेन होस्ट शाहरुख खान (Shahrukh Khan) थे। शो को दिलचस्प बनाने के लिए शाहरुख खान ने कई खिलाड़ियों के साथ जमकर मस्ती की थी। जब टीम इंडिया के धुरंधर कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) की बारी आई तो शाहरुख ने उनको स्टेज पर बुला लिया। शाहरुख ने प्रोग्राम में बैठे लोगों को बताया कि धोनी के साथ वह पहले भी अभिनय कर चुके हैं। वे उनकी एक्टिंग से काफी प्रभावित भी हैं। महेंद्र सिंह धोनी जब स्टेज पर पहुंचे तो शाहरुख ने कहा कि कुछ समय पहले उन्होंने माही (MS DhonI) के साथ एक एड शूट (Commercial Shoot) किया था। तब उन्हें पता चला कि धोनी न सिर्फ एक बेहतरीन कप्तान हैं, बल्कि शानदार एक्टर भी हैं।

    उस प्रोग्राम में अपनी बातचीत के दरम्यान शाहरुख खान ने धोनी से वादा किया कि वे उन्हें अपनी फिल्म में लेंगे। शाहरुख ने धोनी से कहा, “मैं तुम्हारे लिए बहुत सारी लड़कियां भी लाया हूं। मैं चाहता हूं कि तुम (Dhoni) एक गाने पर डांस करो। वह गाना फिल्म ‘डॉन’ (Don) का है। मैंने ‘डॉन’ का गाना (Don song Shahrukh Khan) तुम्हारे लिए इसलिए चुना है, क्योंकि मैं सोचता हूं कि तुम ‘डॉन’ की तरह हो। तुम वास्तव में (यकीनन) स्टाइलिश हो। चिंता नहीं करो, सिम्पल स्टेप्स हैं। छोटी-मोटी चीजें कराऊंगा।”

    फिर शाहरुख ने आगे कहा, “डांस करने के बाद मैं तुम्हें एक नुस्खा भी बताऊंगा, कि शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) जब बैटिंग कर रहा हो, तो पीछे से तुम्हें क्या करना है।” इसके बाद धोनी और शाहरुख ने फिल्म ‘डॉन’ (Don Song) के गाने पर डांस किया। शाहरुख ने महेंद्र सिंह धोनी से फिल्म ‘डॉन’ का डॉयलॉग “डॉन का इंतज़ार तो ग्यारह मुल्कों की पुलिस कर रही है, लेकिन डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है”, यह भी बोलने कहा। इसके बाद उन्होंने कैप्टेन कूल से यह डॉयलाग बोलने को कहा, “धोनी को पकड़ना मुमकिन ही नहीं, नामुमकिन है।”

    लेकीन इससे पहले शाहरुख ने धोनी से पूछा था, “ईमानदारी से बताना, जब तुम छोटे थे तो बड़े होकर क्या बनना चाहते थे? मैं सचमुच यह जानना चाहता हूं ?” इस पर धोनी ने कहा, “मैं बड़ा होकर बड़ा बनना चाहता था।” इस पर शाहरुख खान ने तपाक से कहा, “मेरे साथ एक हीरोइन हैं, दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)। शायद तुम उनको जानते नहीं होगे।” इस पर चुटकी लेते हुए धोनी ने कहा, “युवी (Yuvraj Singh) जानता है।”

    शाहरुख खान भला चुप क्यों रहते। उन्होंने कहा, “हां युवी (Yuvraj Singh) तो जानता है। युवी की तो बहन है वह (Deepika Padukone)।” इस पर वहां सभी के साथ बैठे युवराज सिंह ने सिर झुकाकर शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की बात पर हामी भरते नजर आए। उस शो में युवी के अलावा सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar), हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) समेत कई और भारतीय और पाकिस्तानी क्रिकेटर्स मौजूद थे।