न्यूजीलैंड में लौट रहा है प्रफेशनल क्रिकेट, विंडीज़, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का दौरा कब ?

– विनय कुमार

कोरोना महामारी के कारण समूची दुनिया ठप हो चुकी थी। लेकिन अब धीरे धीरे जीवन पटरी पर लौट रही है। कोरोना के साए में जहां ‘बायो बबल’ और ज़रूरी सभी सुरक्षा के इंतजाम में  UAE में IPL T20, 2020 खेला जा रहा है, दुनिया के दूसरे देशों में भी क्रिक्रेट के खिलाड़ी मैदानों पर उतरने को तैयार हैं। न्यूजीलैंड (NEW ZEALAND) में प्रफेशनल क्रिकेट 19 अक्टूबर से बहाल हो जाएगा और फर्स्ट क्लास चैम्पियनशिप COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खेली जाएगी। फिलहाल न्यूजीलैंड के 6 खिलाड़ी IPL T20 खेल रहे हैं। इनके अलावा सभी अनुबंधित खिलाड़ी ‘प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट’ के लिए अपनी डोमेस्टिक टीम से जुड़ेंगे। ‘प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट’ ईडन पार्क आउटर ओवल, सेडन पार्क और बेसिन रिजर्व पर खेला जायेगा।

COVID-19 के साए में होंगे खेल 

न्यूजीलैंड क्रिकेट (New Zealand Cricket)  ने गुरूवार, 8 अक्टूबर को 8 दौर की फर्स्ट क्लास चैम्पियनशिप, न्यूजीलैंड की दोनों एक दिवसीय नेशनल चैम्पियनशिप (महिला और पुरूष वर्ग) के कार्यक्रम की घोषणा की। बोर्ड के अधिकारी रिचर्ड ब्रूवेर ने कहा कि, न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कोरोना वायरस संबंधी ICC के ज्यादातर नियमों को लागू करने का फैसला किया है।

डोमेस्टिक खेल में भी लार के इस्तेमाल पर बैन 

रिचर्ड ब्रूवेर ने कहा, इसके मायने हैं कि घरेलू क्रिकेटर भी गेंद को चमकाने के लिये लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अंपायर क्रिकेटरों की कैप या अन्य कपड़े नहीं पकड़ेंगे। पहले चार के खेल दौर क्रिसमस से पहले खेले जायेंगे।

ग़ौरतलब है कि, न्यूजीलैंड की सरकार ने ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के न्यूजीलैंड दौरे को भी मंजूरी दे दी है। हालांकि ये टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर कब जाएगी, इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गई है।