Channel 4 strikes deal with Star Sports, secures TV rights for India vs England Test series

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच कल यानी 24 फरवरी (India vs England 3rd Test Match Day Night Pink Ball Match Motera Ahmedabad) से शुरू होने जा रहा है। मैच से पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम को लेकर खूब चर्चा भी हो रही है। दोनों देशों के बीच ये बेहद अहम भिड़ंत पिंक बॉल डे नाईट टेस्ट मैच होगा।

    पिंक बॉल टेस्ट मैच रेड बॉल से काफी अलग खेल दिखाती है। और, इस बॉल से खुलकर खेलना बल्लेबाज़ों के साथ-साथ गेंदबाजों के लिए भी चैलेंजिंग होता है। क्रिकेट के इतिहास में भारत का अपनी जमीन पर ये दूसरा पिंक बॉल टेस्ट मैच (Pink Ball Test Match in India) होने जा रहा है। पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच 2019 में बांग्लादेश (India vs Bangladesh Pink Ball Test Match 2019) के खिलाफ हुआ था, जिसमें भारत ने शानदार जीत हासिल की थी।

    मैच कब और कहां

    इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत की इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हुई थी। इस जीत के साथ टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और 24 फरवरी यानी कल से शुरू हों जा रहे अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में भारत की टीम तीसरे टेस्ट मैच को हर हाल में जीतने का इरादा लिए मैदान में ताल ठोकेगी। 

    और, अगर इस मैच में भारत इंग्लैंड को धूल चटा देता है तब, सीरीज के अंतिम और चौथे मैच को टीम इंडिया जीतने या ड्रॉ कराने की पूरी कोशिश करेगी। क्योंकि, वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए भारत को किसी भी हाल में एक मैच जीतना जरूरी होगा, लेकिन एक भी हार भारत के लिए मुश्किल का सबब बन सकता है। 

    सीरीज की अंतिम और चौथी भिड़ंत भी अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ही खेला जाना है। मोटेरा स्टेडियम के नवनिर्माण के बाद इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच इस मैदान में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। और, नवनिर्माण के बाद अब मोटेरा स्टेडियम 1 लाख 10 हजार दर्शकों की बैठक क्षमता के साथ दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन गया है।

    मैच का समय

    इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच डे-नाइट मैच (Day Night Pink Ball Test Match India vs England Ahmedabad Motera Stadium) है। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। टॉस आधा घंटा पहले 2 बजे होगा।

    गौर करने वाली बात तो यहां ये भी है कि तीसरा टेस्ट मैच पूरी तरह से डे-नाइट (Day Night Pink Ball Test Match) होगा। आपको शायद ख़्याल हो कि, इससे पहले कोलकाता के ईडेन गार्डन स्टेडियम (Eden Gardens Stadium Calcutta Day Night Test Match) में डे नाईट टेस्ट मैच खेले गया था, और उस मैच में ओस के कारण मैच का समय  बदलना पड़ा था। वह टेस्ट मैच दोपहर के 1 बजे से शाम 8 बजे तक होता था।

    LIVE Telecast

    इस मैच का सीधा प्रसारण (LIVE Telecast) ‘Star Sports Network’ करेगा। मैच लाइव और मैच की लाइव कमेंट्री Star Sports हिन्दी चैनल पर उपलब्ध होगा।

    LIVE Streaming

    इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग (LIVE Streaming India vs England 3rd Test Match Ahmedabad Motera Stadium) ‘Disney Hotstar’ app पर आप मैच देख सकते हैं।