kohli

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ का फाइनल (ICC World Test Championship Final 2021) खेला जाना है। इंग्लैंड के साउथम्प्टन के एजेस बाउल में होने वाले इस महामुकाबले में टॉस एक बार फिर बॉस साबित हो सकता है। गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) की कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें से जब-जब कप्तान कोहली ने टॉस जीते हैं, टीम इंडिया न्यूजीलैंड को मात देने देने में सफल रही है।

    क्रिकेट का इतिहास बताता है कि कप्तान विराट कोहली ने अब तक 91 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 60 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। और उन 60 टेस्ट मैचों में से 36 में भारत को जीत दिलाई है। टीम इंडिया के एंग्री यंग मैन विराट कोहली ने 60 टेस्ट मैचों में से 27 मैच में टॉस जीता है, जबकि 33 बार हारे।

    कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले 5 टेस्ट मैचों में से 3 टेस्ट मैच में टॉस जीता है। और, उन तीनों मैचों में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को नहीं हरा पाई।  ओवरऑल मैचों की बात की जाए तो कप्तान विराट कोहली ने जिन टेस्ट मैचों में टॉस जीता, उसमें से 22 मैचों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की और केवल 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

    वहीं, जब भी वो टॉस हारे उनमें सिर्फ 14 बार ही भारत को जिता पाए, जबकि 19 बार हार झेलनी पड़ी। कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विदेश के मैदान में 2 टेस्ट मैच खेले। दोनों में वे टॉस (toss) हार गए और भारत दोनों ही मैचों में हार गई।  जहां तक कप्तान कोहली का प्रश्न है, भारत के सबसे सफल टेस्ट ,(most successful test Captain) कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों (best batsman) में गिने जाने के बावजूद आज तक अपनी कप्तानी में भारत को एक भी ICC का कोई बड़ा टूर्नामेंट जिता नहीं पाए हैं।

    विराट कोहली की ‘आक्रामकता’ और विलियमसन की ‘कूल कप्तानी’ में होगा मुकाबला

    टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान अपना लोहा ज़रूर मनवाया है। लेकिन कैप्टेन कूल के नाम से मशहूर भारत के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) से तुलना अब उनके लिए आसान नहीं रही है। ज़ाहिर है विराट कोहली को कम से कम एक ICC Trophy जीतना जरूरी है। इसमें कोई डोबराय नहीं कि कप्तान कोहली पहली ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (ICC World Test Championship Final 2021) के फाइनल में टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत के लिए इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने को बेसब्र होंगे। जहां उनकी ‘आक्रामकता’ का सामना न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) की ‘कूल कप्तानी’ से होगा।

    अगर आप देखें तो भारत में सफलता का पैमाना खिताब (Trophy) माना जाता है। 2 वर्ल्ड कप और एक आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी दिलाकर जिस तरह का सम्मान और प्यार महेंद्र सिंह धोनी को देश और दुनिया में मिला, उसकी कमी कप्तान विराट कोहली को जरूर खल रही होगी। वह इस WTC फाइनल जीतकर उस कमी को दूर करना ज़रूर चाहेंगे।

    दूसरी तरफ, केन विलियमसन की टीम में एक से एक घातक खिलाड़ी हैं। भले ही वे भारत के खिलाफ खेल रहे हैं, लेकिन विलियमसन (Ken Williamson) के कवर ड्राइव, डेवोन कॉनवे (Devon Conway) की आक्रामक बल्लेबाजी, ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) की धारदार मारक गेंदबाजी को सराहने वालों की यहां कमी नहीं है।

    केन विलियमसन क्रिकेट की दुनिया के ‘भद्रजन’ हैं, जो अपने खेल और आचरण से खेलप्रेमियों का दिल जीतते आए हैं। पिछले ODI World Cup 2019 फाइनल के बाद तो शायद ही कोई क्रिकेटप्रेमी होगा जो उनकी तारीफ नहीं करता होगा। टीम इंडिया की चुनौती उनके लिए बहुत आसान नहीं होगी। अब ICC WTC 2021 की खिताब जीतने वाली टीम को ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप’ की गदा के साथ 16 लाख डॉलर की शानदार इनामी राशि भी मिलेगी।

    गौरतलब है कि, दुनिया में ऐसे कई खिलाड़ी है जो वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए। उनके लिए यह फाइनल मुकाबला उन वर्ल्ड कप से कम नहीं होगा। चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) मैच में न्यूज़ीलैंड के घातक तेज़ गेंदबाज नील वैगनर (Neil Wagner) की शॉर्ट गेंदों का सामना करने के लिए पूरी तरह  तैयार होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हालिया सीरीज के बाद अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का कद ज़रूर बढ़ी है, क्योंकि, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराया और ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। इस मैच में वे इस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

    टीम इंडिया के बेहतरीन अनुभवी ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner Team India) सीमित ओवरों का वर्ल्ड कप नहीं खेल पाए, लिहाजा इस मैच में अपनी कैरम बॉल या स्लाइडर से न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand), रॉस टेलर (Ross Taylor) या हेनरी निकोल्स (Henry Nichols) को नाकों चने चबवाना चाहेंगे। उनके अलावा बीते 14 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे भारत के सबसे अनुभवी टेस्ट क्रिकेटर तेज़ गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) WTC जीतने में अपना रोल निभाने को आतुर होंगे।

    दोनों टीम इस प्रकार हैं :

    भारत (India) : विराट कोहली (Captain), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (Wicketkeeper), रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, हनुमा विहारी (Hanuma Vihari), ऋद्धिमान साहा।

    न्यूजीलैंड (New Zealand): केन विलियमसन (Captain), टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कोलिन डिग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमीसन (Kyle Jamieson), टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउदी (Tim Southee), रॉस टेलर (Ross Taylor), नील वेगनेर, बीजे वाटलिंग, विल यंग (Will Young)।