इस सीजन कौन सी सलामी जोड़ी करेगी विस्फोटक बल्लेबाजी, नाम आए सामने

    – विनय कुमार

    दुनिया की सबसे मशहूर T20 लीग IPL T20 के ताज़ा सीज़न IPL 2021 सीज़न-14 का काउंट डाउन शुरू हो गया है। भारतीय क्रिकेट के इस महायुद्ध का बिगुल 9 अप्रैल को बजेगा। IPL सीज़न-14 के शुरू होने से पहले ही कई दिग्गज खिलाड़ियों के बयान आने शुरू हो गए हैं। 

    भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra Former Opner Indian Cricket Team) ने भविष्यवाणी की है कि अबकी आईपीएल टूर्नामेंट में भी सबसे ज्यादा विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाली सलामी बल्लेबाजों की  जोड़ी कौन सी होगी।

    आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL T20 2021) के सीजन-14 में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) की टीम इस बार फिर शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करेगी और इस सीजन के सबसे विस्फोटक ओपनर्स इसी टीम के होंगे।

    गौरतलब  है कि, आईपीएल में ‘मुंबई इंडियंस’ (MI) की ओपनिंग में क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain) रेगुलर बैट्समैन  हैं, जिन्होंने आईपीएल 2020 सीज़न-13 में टीम के लिए सलामी बल्लेबाजों की भूमिका निभाई थी। 

    ‘मुंबई इंडियंस’ के पास नई जोश और उमंग के साथ युवा बल्लेबाज इशान किशन (Ishan Kishan) भी हैं, जिन्होंने चंद दिनों पहले  इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England T20 Series 2021 Ahmedabad Motera Ishan Kishan) अपना T20 I डेब्यू करते हुए सलामी बल्लेबाजी की थी और बड़ा ही शानदार विस्फोटक अर्धशतक लगाया था। इस मैच से ईशान किशन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की गैरमौजूदगी में इशान किशन (Ishan Kishan) ने आईपीएल में भी ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के लिए ओपनिंग की थी और बेहतरीन पारी खेली थी।

    एक प्रशंसक के सवाल पर लोकप्रिय और मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “मुझे लगता है कि ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के सलामी बल्लेबाज सबसे खतरनाक बैटिंग करते नजर आएंगे, क्योंकि उनके पास क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) मौजूद है। उनके पास बल्लेबाजों का अच्छा बैंक है। यहां तक कि अगर आप क्विंटन डिकॉक की जगह ईशान किशन (Ishan Kishan) से रिप्लेस कर देते हैं तो भी उनके पास विस्फोटक जोड़ी (opners) ही रहती है। मैं मुंबई (Mumbai Indians) के साथ ही जाऊंगा।”

    क्रिकेटप्रेमियों को क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) और ईशान किशन (Ishan Kishan) का आईपीएल 2020 (IPL T20 2020) में किया गया प्रदर्शन याद तो होगा ही। ईशान किशन ने आईपीएल 2020 में ‘मुंबई इंडियंस’ के लिए सबसे ज्यादा, 14 मैचों में 516 रन बनाया था। क्विंटन डि कॉक भी का बल्ला भी खूब बोला था। उनके बल्ले से पिछले सीजन में 16 मैचों में 503 रन निकले थे।

    वहीं पिछले सीजन (IPL T20 2020) में चैंपियन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Mumbai Indians) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 332 रन बनाए थे। IPL 2020 टूर्नामेंट के आखिरी पड़ाव के आसपास रोहित गंभीर रूप से चोटिल भी हो गए थे, लेकिन फाइनल मैच (IPL 2020 FINALS) में हिटमैन रोहित शर्मा ने मैच विनिंग पारी खेलते हुए बेहतरीन हाफ सेंचुरी ठोकी थी।

    गौरतलब है कि, IPL T20 2021 के महाकुंभ के ताज़ा सीजन का आरंभ ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) की भिड़ंत के साथ होगा।