बन गई टॉप भारतीय खिलाड़ियों की ‘बेस्ट प्लेइंग इलेवन’, कौन-कौन हैं शामिल ?

– विनय कुमार

आईपीएल का सीज़न 13 यानी आईपीएल 2020 करीब 2 के बाद ख़त्म हुआ। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस खिताब बचने में कामयाब रही।  मुंबई इंडियंस ने पांचवी बार यह खिताब जीता और ये साबित कर दिया की आईपीएल के इतिहास में आज वह सबसे सफल टीम हैं साथ ही आईपीएल का ‘विक्रमादित्य’ भी। अबकी सीज़न ऐसे कई रिकार्ड्स और मौके देखने को मिले जो बीते 12 सीज़न में कभी देखने को नहीं मिला। ताज़ा सीज़न में गेंदबाजी और बल्लेबाज़ी में कई नए भारतीय युवा खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन खेल से आकर्षित किया। देवदत्त पड्डिकल, टी नटराजन, अब्दुल समद, ऋतुराज गायकवाड़ आदि जैसे युवा खिलाड़ियों ने तो शानदार प्रदर्शन किया ही, अनुभवी दिग्गजों ने भी अपने महारथी होने का सबूत एक बार फिर दिया। आइए नज़र डालते हैं अबकी सीज़न के टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों से बनी ‘बेस्ट प्लेइंग इलेवन’: 

1. शिखर धवन

दिल्ली कैपिटल्स (DC) का ये धुरंधर बल्लेबाज़ आईपीएल 2020 में पूरी तरह छाया रहा। ‘गब्बर’ धवन इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले दुसरे बल्लेबाज़ बने। कप्तान श्रेयस अय्यर की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट का का ये सूरमा 22 गज की ज़मीन पर अपने बल्ले से जमकर सभी तरह के शॉट्स बरसा रहा है। UAE के ट्रिकी पिच पर भी उन्होंने खुद को सेट कर किया था। शिखर धवन ने इस सीज़न में 17 मैच खेलकर 600 से ज़्यादा रन बनाए। घातक तेज गेंदबाजों पर भी उनका बल्ला खूब बोलै और उन्होंने 145 की स्ट्राइक रेट के साथ 45+ के औसत के साथ रन हासिल किए।

2. देवदत्त पड्डिकल

देवदत्त पड्डिकल अबकी सीज़न के एक शानदार डिस्कवरी के तौर पर माने जा रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने सीज़न 13 की नीलामी में युवा खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया और इस कर्नाटक के इस नौजवान क्रिकेटर ने अपने बल्ले से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया। टॉप आर्डर पर  पड्डिकल ने 15 आउटफिट में 473 रन बनाए। बाएं हाथ के इस रनबाज़ खिलाड़ी ने 124.80 की शानदार स्ट्राइक रेट से रन जमकर बटोरे। कप्तान विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे महारथियों से बल्लेबाज़ी के साथ-साथ खेल से जुड़े और कई गुर सीख कर आने वाले समय में इतिहास रचने का स्पार्क है पड्डिकल में।  

3. के एल राहुल (विकेटकीपर/बल्लेबाज़)

Expected to reach number four: Rahul

अबकी सीज़न भले किंग्स इलेवन पंजाब लीग मैचों दरम्यान ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो, लेकिन टीम के कप्तान के एल राहुल इतिहास ज़रूर रच गए। आईपीएल 2020 का ‘ऑरेंज कैप’ (ORANGE CAP, IPL 2020) का ताज राहुल के नाम ही है। इस सीज़न में राहुल लगातार शानदार खेले और उन्होंने इस टूर्नामेंट में क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया। किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान इस भारतीय बल्लेबाज ने अपने खेले 14 मैचों में कुल 670 रन बनाए और आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में उनका नाम टॉप पर है।  

4. सूर्यकुमार यादव

बड़े ही होनहार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इस सीज़न में बेहतरीन खेल दिखाया। अबकी सीज़न आईपीएल 2020 में उन्होंने 16 पारियों में बेहतरीन 480 रन बनाए। 40.00 की औसत से शानदार रन बनाते हुए सूर्यकुमार यादव को ऑस्ट्रेलिया के दौरे में जाने वाली टीम इंडिया में शामिल नहीं किए को  लेकर खूब बवाल भी हुआ। लेकिन, सूर्यकुमार यादव शांत भाव से अपने कर्मक्षेत्र में लगे रहे।  

5. ईशान किशन

Ishan Kishan

ईशान किशन पटना से हैं। अबकी आईपीएल विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन पूरे शानदार फॉर्म में नज़र आए। मुंबई इंडियंस (MI) ने आईपीएल 2020 की नीलामी में इस घातक ‘पॉवर-हिटर’ को साथ बनाये रखा। 22 साल के इस युवा विस्फोटक खिलाड़ी ने आईपीएल 2020 में खेले 13 पारियों में शानदार 516 रन बनाए। 57.33 के शानदार औसत से लगातार खेलते हुए ईशान किशन में एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी की भूख साफ़ नज़र आती है।  

6. हार्दिक पांड्या

our-bowlers-had-not-much-options-it-was-their-skills-and-execution-hardik-pandya

‘प्रिंस ऑफ़ बड़ौदा’ हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2020 में अपने बल्ले और गेंदबाजी दोनों में बेहतरीन खेल दिखाने में कामयाब रहे। इस युवा होनहार हरफनमौला खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस ( ) के लिए खेलते हुए 13 पारियों में 178.98 की स्ट्राइक रेट से 281 रन बनाए। उनका अंदाज़ विस्फोटक है। उनकी मौजूदगी टीम को एक नईताक़त देती है। हालांकि, अभी उनकी गेंदबाज़ी का कहर ख़ास नहीं दिखा, लेकिन उनकी घातक गेंदबाज़ी का जलवा नाकारा नहीं जा सकता।  

Ravindra Jadeja

गुजरात के सौराष्ट्र के इस धाकड़ खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 7 करोड़ की शानदार कीमत पर लिया। जडेजा ने इस सीज़न में 14 मैचों की 11 पारियों में (IPL 2020) 232 रन बनाए, जिसमें 22 चौके और 11 शानदार छक्के शामिल हैं। बल्लेबाज़ी के साथ साथ गेंदबाज़ी में भी काफी हद तक सफल रहे।  उन्होंने इस सीज़न में 6 महत्वपूर्ण विकेट भी झटके और टीम को जीत दिलाने में ख़ास रोल अदा किया।   हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स 3 बार आईपीएल की चैंपियन रह चुकी है, अबकी बार ‘प्ले-ऑफ’ में जगह बनाने में नाकाम रही।  लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि, रवींद्र जडेजा ने बल्ले और गेंद के साथ साथ फील्डिंग में भी शानदार प्रदर्शन किया। बेहतरीन कैच पकड़ने के साथ-साथ रन बनाने और विकेट लेने वाले इस बेहतरीन खिलाड़ी के लिए इस टीम में जगह मिलना स्वाभाविक है।  

8. मोहम्मद शमी

पश्चिम बंगाल के घातक गेंदबाज़ मोहम्मद शमी अपने खतरनाक आक्रमण के लिए जाने जाते हैं। अबकी सीज़न किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के तेज़ गेंदबाज़ी कि टीम का नेतृत्व करते हुए उन्होंने 14 मैचों में 20 बड़े विकेट लिए हैं। यही नहीं, आईपीएल 2020 में उनकी गेंदबाज़ी का औसत बेहद शानदार रहा। 8.57 की प्रभावशाली रन रेट के साथ लगातार बॉलिंग की और 20 महत्वपूर्ण विकेट झटके।  

9. जसप्रीत बुमराह

सबसे खतरनाक गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह ने इंडियन बोलिंग में गज़ब नज़राना पेश किया है। श्रीलंका के घातक गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा के मार्गदर्शन में बुमराह ने अपनी गेंदबाजी एक्शन में सही बदलाव लाया। बुमराह एक बेहद भरोसेमंद गेंदबाज हैं, जिनपर टीम जीत का भरोसा कर सकती है।, क्योंकि वो नियमित अंतराल पर विकेट लेने का माद्दा रखते हैं। अबकी सीज़न (IPL T20, 2020) बुमराह ने मुंबई इंडियंस (MI) के आउटफिट में 27 विकेट झटके और 6.71 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। अबकी सीज़न सबसे ज़्यादा विकेट झटकनेवाले वो दूसरे गेंदबाज़ रहे।  

10. युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया का ये उंगलियों का जादूगर ग़ज़ब की प्रतिभा रखता है। इसकी मौजूदगी टीम को एक नया भरोसा दिलाती है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलने वाले इस गेंदबाज़ ने 15 मैचों में 21 विकेट लिए साथ ही 20 से कम का औसत रहा। उनकी इकॉनमी रेट भी 7.08 रही। एक शानदार स्पिनर हैं। इसलिए इस टीम में उनको जगह देने से बचा नहीं जा सकता।  

11. टी. नटराजन

तमिलनाडु के युवा क्रिकेटर टी नटराजन आईपीएल 2020 में अचानक धूमकेतु कि तरह चमकते सामने आए। बाएं हाथ के इस घातक तेज़  गेंदबाज़ को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने अपनी टीम में लिया था। टी. नटराजन ने टीम के कप्तान डेविड वार्नर और कई अन्य लोगों को डेथ ओवर में गेंदबाज़ी के शानदार प्रदर्शन से हैरान कर दिया। इस सीज़न में उन्होंने 16 मैच खेले, जिसमें 16 विकेट झटके।इस नौजवान गेंदबाज़ को टीम में बिली स्टानलेक की पसंद की मौजूदगी के बावजूद ‘प्लेइंग इलेवन’ (PLAYING-XI) से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उनकी बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत ही उन्हें तुरंत इनाम भी मिला। नटराजन को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जा रही टीम इंडिया में चोटिल वरुण चक्रवर्ती के स्थान पर चुना गया है।