On Team India's lowest score, Kohli said - difficult to express emotions in words

– विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत (India) ने वनडे सीरीज 3-0 से गंवाने के बाद T-20 सीरीज (AUS-IND T-20 SERIES, 2020) के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया। 3 मैचों की T-20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने पहले बाज़ी करते हुए 161 रनों का लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया को दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया 150 रन ही बना सकी और 11 रनों से पहली भिड़ंत हार गई। एक बात जो इस मैच में देखी गई, वो ये कि, बल्लेबाज़ फॉर्म में तो थे ही, गेंदबाज़ों में भी धार नज़र आई और वे फॉर्म में दिखे। इस मैच के हीरो रहे स्पिन गेंदों के जादूगर युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal), जिन्होंने 25 रन देकर 3 बड़े अहम विकेट झटके। मैच जीतने के बाद टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि, उनके लिए कॉनकज़न सब्स्टीट्यूट (concussion substitute) काम कर गया।  

विराट कोहली ने कहा, “मैच में युजवेंद्र चहल के होने की कोई योजना नहीं थी। कॉनकज़न सब्स्टीट्यूट (concussion substitute) एक अजीब चीज है, जो आज हमारे लिए काम कर गया। चहल ने विरोधी खिलाड़ियों को पस्त करने के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया।”

गौरतलब है कि बल्लेबाजी के दाैरान रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के सिर में गेंद लगने के कारण वो इंजर्ड हो गए थे, जिसकी वजह से उनकी जगह युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal) को टीम में शामिल किया गया। हालांकि, युजवेंद्र चहल आज के T20 मैच कि प्लेइंग इलेवन (Playing-XI) में नहीं थे।

टीम इंडिया (Team (India) ने 7वें ओवर में लगातार 2 कैच छोड़ दिए थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी एरॉन फिंच (Aaron Finch) और डार्सी शाॅट (D’Arcy Short) मैदान में उतरे ।  

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा, ”मुझे लगा कि उन्होंने शानदार शुरुआत की है। वे खतरा बनकर मंडरा रहे थे। उन्होंने हमें अवसर दिए, पर यही T20 क्रिकेट है।”

गौरतलब है कि, एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने 35 और डार्सी शाॅट (D’Arcy Short) ने 34 रनों की पारी खेली। विराट ने कहा कि, “ऑस्ट्रेलिया में आपको अंत तक कड़ी मेहनत और तेज़ी दिखाने की जरूरत है। उन्होंने गेम के अंत में शानदार बल्लेबाजी की। नटराजन काफी सुधार कर सकते हैं। चहल ने भी अच्छी गेंदबाजी की। चहल ने हमें मैच में हमारी वापसी लाई। हार्दिक का कैच गेम चेंजर रहा।”

आज के मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 161 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य दिया। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) ने 40 गेंदों में शानदार अर्धशतक (51 रन) बनाया जिसमें 5 चौके और 1 बेहतरीन भी शामिल था। रवीन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 23 गेंदों में नाबाद 44 रन बनाए।

भारत से इस भिड़ंत में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 56 रनों की साझेदारी की। लेकिन 10 ओवर के बाद भारतीय गेंदबाजों का कहर बरपा और मैच टीम इंडिया के ग्रिप में आता चला गया। ऑस्ट्रेलिया 7 विकेट खोकर 150 रन पर सिमट कर रह गई। टीम इंडिया की तरफ़ से युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chahal) और टी. नटराजन (T. Natrajan) ने 3-3 विकेट झटके।