कौन है भारत का ‘एबी डिविलियर्स’, हरभजन सिंह ने बताया

Loading

– विनय कुमार

आईपीएल के ताज़ा सीज़न (IPL T20, 2020) में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा की आर्मी मुंबई इंडियंस (MI) का समूचे टूर्नामेंट में दबदबा नज़र आया। चाहे बल्लेबाज़ी हो, गेंदबाज़ी या फिर फाइदान में फील्डिंग, खेल के हर खेत्र में मुंबई इंडियंस ने शानदार दबाव बनाए रखा था। इसके सामने अबकी सीज़न कोई भी टीम सॉलिड नहीं दिखी जो आंखें तरेर कर मुंबई इंडियंस से बदला ले ले। इसका सबसे बड़ा कारण ये रहा की, मुंबई इंडियंस की टीम में सभी आर्डर में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी थे। और इस सीज़न में किसी भी खिलाड़ी ने टीम को निराश नहीं किया, करीब-करीब सभी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।  

हालांकि, आईपीएल 2020 में टीम के कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा और जमकर चमके भी। लेकिन, एक खिलाड़ी जो क्रिकेट के आकाश में किसी धूमकेतु की तरह चमकता हुआ प्रकट हुआ और क्रिकेट-पंडितों के साथ-साथ क्रिकेटप्रेमियों को प्रभावित कर गया वह है- सूर्य कुमार यादव। सूर्य कुमार यादव ने अपनी धुआंधार बल्लेबाज़ी से ऐतिहासिक खेल दिखाया और समूचे सीज़न में कभी भी टीम को बीच मझधार में नहीं छोड़ा।  बेहतरीन बल्लेबाज़ी की चाहे किसी भी टीम का खतरनाक और घातक गेंदबाज़ ही क्यों न रहा हो।  

क्रिकेट की दुनिया में  ‘टर्बनेटर’ (Turbanator ) के नाम से मशहूर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी मुंबई इंडियंस (MI) के इस युवा विस्फोटक बल्लेबाज़ सूर्य कुमार यादव की खूब तारीफ़ की है। हरभजन ने सूर्य कुमार यादव की तुलना साउथ अफ़्रीका  के धुरंधर बल्लेबाज एबी डिविलियर्स से की है। उन्होंने कहा कि, “सूर्य कुमार यादव इंडिया के ‘एबी डिविलियर्स’ हैं। जिस तरह से एबी डिविलियर्स मैदान की चारों दिशाओं में शॉट लगा सकते हैं, ठीक वैसे ही सूर्य कुमार यादव भी शॉट लगा सकते हैं। उनकी यह क्षमता उन्हें एक बेहतरीन बल्लेबाज बनाती है, जिसकी वजह से मुंबई टीम की बल्लेबाजी बहुत मजबूत हुई है।”

हरभजन सिंह ने कहा कि, ” सूर्य कुमार यादव ने आगे बढ़कर अपनी जिम्मदारी निभाई। इस बात में कोई शक नहीं है कि सूर्य कुमार यादव मैच का रुख़ बदलने की क्षमता रखने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI) की बल्लेबाजी को लेकर जो जिम्मा उठाया है, वह उनकी बल्लेबाजी में साफ नज़र आती है। सूर्य कुमार का स्ट्राइक रेट भी शानदार है। एक बार जब वह तेज खेलना शुरू करते हैं, तो उनके सामने कोई भी स्कोर छोटा लगता है। अगर वह शॉट मारना शुरू कर देते हैं तो उन्हें रोक पाना काफी मुश्किल होता है, वह भारत के ‘एबी डिविलियर्स हैं।”