कौन हैं मुंबई के खिलाफ डेब्यू करने वाले कार्तिक त्यागी, राहुल द्रविड़ भी हैं फैन

 – विनय कुमार

इंडियन प्रीमियर लीग के ताज़ा सीज़न यानी आईपीएल 2020 का 20वां मैच आज अबु धाबी (UAE) के शेख जायेद स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स (RR) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच खेला जा रहा है. इस भिड़ंत में मुंबई इंडियंस (MI) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पिछले 2 मैचों में लगातार जीत हासिल करने वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने आज के मैच में फिर बिना किसी बदलाव के उतरने का फैसला किया, तो वहीं पिछले 2 मैचों में लगातार हार का सामना करने वाली राजस्थान रॉयल्स (RR) ने 3 बदलाव किए और 3 युवा भारतीय खिलाड़ियों को मौका दिया है. इस भिड़ंत में राजस्थान रॉयल्स ने जहां यशस्वी जायसवाल और अंकित राजपूत को टीम में वापस बुलाया है तो वहीं युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी को डेब्यू करने का मौका मिला है. ज़ाहिर है, क्रिकेट प्रेमियों में इस नए नाम को लेकर उत्सुकता जागेगी ही. कौन है कार्तिक त्यागी ? कहाँ से हैं कार्तिक त्यागी ? 

‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ भी हैं इस गेंदबाज के फ़ैन  

साउथ अफ्रीका (SA) में इस साल हुए अंडर-19 विश्व कप (UNDER-19 WORLD CUP) में  ज़बरदस्त जलवा दिखाने वाले युवा खिलाड़ियों में से एक नाम कार्तिक त्यागी का भी है. कार्तिक इस साल आईपीएल (IPL T20, 2020) में धमाल मचाने वाले प्रियम गर्ग, रवि बिश्नोई, यशस्वी जायसवाल के साथ ही उस भारतीय टीम में खेले थे और शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचाया था.  

सिर्फ 17 साल की उम्र में रणजी ट्रॉफी से डेब्यू करने वाले कार्तिक त्यागी का यह पहला आईपीएल (IPL T20, 2020) है जहां पर आज वो मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेल रहे हैं. कार्तिक त्यागी अपनी शानदार यॉर्कर गेंदबाजी के लिये जाने जाते हैं और वो इतनी शानदार गेंदबाजी करते हैं कि अंडर-19 क्रिकेट के कोच और पूर्व टीम इंडिया के कप्तान और क्रिकेट की दुनिया में ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ भी इस गेंदबाज के फैन हैं. 

डेब्यू में झटका डि कॉक का विकेट

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल 2020 में खिलाड़ियों को लेकर हुई नीलामी के दौरान कार्तिक त्यागी को 1.30 करोड़ रुपये में खरीदा था. कार्तिक त्यागी की गेंदबाज़ी में रफ़्तार तो है ही गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराने का टैलेंट उनकी खासियत है. यही नहीं, कार्तिक के पास डेथ ओवर्स में लगातार यॉर्कर डालने का भी दम है. आज उन्होंने अपने डेब्यू मैच में बहुत बड़ा विकेट हासिल किया. उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए पहला विकेट झटका वो भी क्विंटन डि कॉक का. कार्तिक त्यागी को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के लिये राजस्थान रॉयल्स (RR) ने अपने तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट आराम दिया है. 

सिर्फ़ 17 साल की उम्र में डेब्यू, शानदार रहा है करियर 

कार्तिक ने अपने टैलेंट के दम पर पहले UP की अंडर-16 में जगह बनाई, जिसके बाद साल 2017 में उन्होंने सिर्फ 16 साल 11 महीने की उम्र में अपना पहला रणजी मैच खेला. इस दौरान उन्हें चोट भी लगी थी और उनके करियर पर भी ब्रेक लग गया था. लेकिन कार्तिक रुके नहीं, वो मेहनत करते रहे और इंडिया अंडर-19 टीम में जगह बना ली. इस टीम में रहते हुए उन्होंने इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसे देशों की टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था. कार्तिक त्यागी ने अब तक के करियर में 5 लिस्ट-ए के मुकाबले खेले है, जिसमें उन्होंने 5.55 की इकॉनमी से 9 विकेट हासिल किए हैं. अब तक सिर्फ एक मैच अपने करियर में प्रथम श्रेणी का खेला है, जिसमें  उन्होंने 1.60 की इकॉनमी से 3 विकेट झटके. वर्ल्ड कप  (अंडर-19) के वार्म अप मैच के दौरान उन्होंने हैट्रिक भी ली थी.